Beauty Tips: अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये सिंपल तरीके, हेल्दी और ग्लोइंग बनेगी स्किन

By Ek Baat Bata | Sep 22, 2023

चेहरे या शरीर पर मौजूद अनचाहे बाल अक्सर सुंदरता को कम करते हैं। अनचाहे बालों को हटाने के लिए लोग तमाम तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं महिलाएं फेस के बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग, ब्लीच और क्रीम जैसी चीजों का इस्तेमाल करती हैं। इन चीजों से अनचाहे बाल भले ही हट जाते हैं, लेकिन यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है।
 
 इसके कारण त्वचा का कलर भी बदल जाता है। वहीं अनचाहे बालों को हटाने का यह प्रोसेस भी काफी दर्दनाक होता है। ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल के जरिए फेस से अनचाहे बालों को हटाने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। 

शरीर में एमिन होने वाले हार्मोनल बदलाव और कुछ समस्याओं के कारण महिलाओं के फेस पर अनचाहे बाल आ जाते हैं। हालांकि फेस के बाल हटाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट में केमिकल होने के कारण त्वचा पर इसका असर दिखता है। इससे चेहरे की स्किन को कई तरह का नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में अनचाहे बालों को हटाने के लिए सुरक्षित तरीका अपनाना चाहिए।

हल्दी और एलोवेरा 
चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों को हटाने के लिए हल्दी और एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। दो चम्मच एलोवेरा जेल, आधा चम्मच हल्दी और गुलाबजल का गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसको चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को पानी से धो लें। इस प्रक्रिया के रोजाना इस्तेमाल से चेहरे के अनचाहे बालों की ग्रोथ को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

एलोवेरा और बेसन
चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने में एलोवेरा और बेसन पेस्ट भी काफी मददगार होता है। रोजाना इस पेस्ट के इस्तेमाल से फेसियल हेयर ग्रोथ को कम किया जा सकता है। इसके लिए 2 चम्मच बेसन, गुलाब जल, नींबू का रस और एलोवेरा जेल मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद उंगलियों की मदद से इसे हटाकर साफ कर लें।

एलोवेरा और नींबू का रस
चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने में नींबू का रस और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ओट्स, शहद, नींबू का रस और एलोवेरा को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें और बालों के बढ़ने के विपरीत दिशा में चेहरे की मालिश करें। करीब 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो डालें।