Beetroot Hair Mask: डैंड्रफ और खुजली से राहत देगा चुकंदर का पानी, जानिए कैसे करें अप्लाई

By Ek Baat Bata | Aug 12, 2023

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के कारण बालों की देखभाल करना काफी मुश्किल भरा काम है। जिसके कारण बाल बेजान और सूखे होने लगते हैं। वहीं बदलते मौसम के कारण भी बालों से संबंधित समस्याएं बढ़ जाती है। बारिश के मौसम में बालों के झड़ने की समस्या ज्यादा होती है। इस दौरान स्कैल्प में ड्राईनेस, सिर में खुजली और डैंड्रफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं। स्कैल्प में होने वाली खुजली से छुटाकारा पाने के लिए लोग बाजार से कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके बाद भी जीरो रिजल्ट मिलता है। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दौरान घरेलू नुस्खे का भी इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। जैसे कि चुकंदर का पानी स्कैल्प की खुजली को दूर करने में मददगार होती है। लेकिन इसके लिए चुकंदर के पानी का सही से इस्तेमाल किया जाना जरूरी होता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको स्कैल्प की खुजली दूर करने के लिए चुकंदर के पानी के इस्तेमाल के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

चुकंदर का पानी
चुकंदर के पानी में एंटीऑक्सीडेंटस और विटामिन सी पाया जाता है। यह डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने में मददगार होता है। इसके साथ ही चुकंदर के पानी में आयरन, पोटेशियम और इलेक्ट्रोलाइट्स भी पाया जाता है। यह स्कैल्प को गहराई से साफ करने के साथ ही बालों को मजबूती देने का काम करता है। इसके इस्तेमाल से बाल शाइनी होते हैं। अगर आप हफ्ते में दो बार चुकंदर का पानी इस्तेमाल करती हैं, तो यह बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाता है।

कैसे करें अप्लाई
सबसे पहले दो चुकंदर से जूस तैयार कर लें। अब इसमें 1 चम्मच अदरक, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस पेस्ट को तैयार कर स्कैल्प पर मसाज करें। फिर करीब 15 मिनट बाद सिर को धो लें। 

हेयर मास्क 
अगर आप चाहें तो चुकंदर को हेयर मास्क में मिलाकर भी अप्लाई कर सकती हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच चुकंदर का रस, 2 चम्मच दही और 2 चम्मच कॉफी पाउडर मिला लें। इन सभी चीजों का पेस्ट बनाकर इसे बालों की जड़ों से लेकर लेन्थ तक लगाएं। करीब 30 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे धो डालें।

हेयर स्प्रे 
चुकंदर का हेयर स्प्रे बनाने के लिए आप 3 चुकंदर को उबाल लें। फिर इसके पानी को ठंडा कर स्प्रे बोतल में भरकर स्टोर कर लें। अब इस पानी से अपने स्कैल्प पर मसाज करें। 20 मिनट तक लगाए रहने के बाद शैंपू से बालों को धो डालें।