Curry Leaves For Skin: हेल्दी बालों और ग्लोइंग स्किन के लिए लाभकारी है करी पत्ता, जानें इसकी खूबियां

By Ek Baat Bata | Jun 29, 2024

करी पत्ते के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा, करी पत्ते को मीठी नीम भी कहा जाता है। बहुत सारे लोग इसको अपने तरीके से लाइफस्टाइल में शामिल करते हैं। भारतीय लोग अधिकतर मीठी नीम का इस्तेमाल तड़के के रूप में करते हैं। यह न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है, बल्कि खुशबू भी बढ़ाती है। इसको खाने से सेहत को कई तरह से फायदा मिलता है। वहीं यह स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। 

बता दें कि स्किन केयर से लेकर बालों की ग्रोथ को बढ़ाने तक में करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पायी जाती है। जो स्पैल्प और स्किन को पोषण देने का काम करता है। बालों में करी पत्ते का इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ बढ़ने के साथ ही यह हेयरफॉल को रोकने में भी मदद करता है।
 
करी पत्ता बालों को सफेद होने से रोकता है। साथ ही यदि आप इसका फेस पैक बनाकर चेहरे पर अप्लाई करते हैं, तो आपकी त्वचा नेचुरल तरीके से ग्लो करती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि बालों और स्किन को हेल्दी बनाने के लिए किस तरह से करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
करी पत्ता में विटामिन सी, विटामिन ए और फ्लेवनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। जिससे आपकी त्वचा ग्लोइंग बनती है और बाल हेल्दी व शाइनी बनते हैं।

पाचन में सुधार
करी पत्ते पाचन के एंजाइम्स को एक्टिव कर देता है। जिससे आपकी भूख बढ़ती है और पाचन भी अच्छा होता है। इसके लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट 5-6 करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल
करी पत्ते में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं। जो ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है। बता दें कि डायबिटीज के मरीजों के लिए करी पत्ता रामबाण इलाज माना जाता है। ऐसे में यदि डायबिटीज मरीज रोजाना खाली पेट करी पत्ते का सेवन करते हैं, तो यह उनकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

दिल होगा हेल्दी
करी पत्ता आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही इससे आपका दिल भी स्वस्थ रहता है। करी पत्ते में टैनिन और रूटिन पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और दिल संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है।

ग्लोइंग स्किन और हेल्दी बाल
करी पत्ते में विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारी त्वचा को ग्लोइंग और हेल्दी बनाता है। वहीं यह हेयरफॉल को भी रोकने में मदद करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का भी काम करता है।