क्या आपको पता है चारकोल आपकी त्वचा के लिए कितना है फायदेमंद

By Ek Baat Bata | Aug 16, 2020

आज के समय में इतना ज्यादा प्रदूषण हो गया है कि हमारी स्किन दो दिन में ही बद्दी और खराब हो जाती है। अपने रंग को साफ करने के लिए महिलाएं पुरुष अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ज्यादा लंबे समय तक अपने चेहरे की रंगत को नहीं बचा पाते। आज के समय में इतना प्रदूषण है कि अच्छे से अच्छे व्यक्ति की रंगत पर बहुत ही ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इन सभी परेशानियों से बचने के लिए लोग ना जाने कितने महंगे स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं ताकि वे सुंदर नजर आए और उनकी त्वचा की रंगत पहले की तरह खूबसूरत बनी रहें, हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता। जब तक आप प्रोडक्ट को इस्तेमाल करते हैं तब तक ही आपकी रंगत बनी रहती है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप घर पर ही किस तरह से अपना ध्यान रख सकते है, अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते हैं। क्या आपने कभी एक्टिवेट चारकोल का नाम सुना है यदि आप किसी पार्लर में जाते हैं और एक्टिवेट चारकोल से अपनी त्वचा को साफ करवाते हैं या अपनी त्वचा निखारने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं तो पार्लर या सलून वाले आपसे अच्छी खासी रकम हड़प लेते है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके और टिप्स बताएंगे जिससे कि आप एक्टिवेट चारकोल से अपनी त्वचा को और ज्यादा सुंदर और खास बना सकते हैं। आज के समय ब्यूटी प्रोडक्ट काफी आम हो गए है इसके नेट पैक बल्कि फेस वाश तक मार्केट में उपलब्ध है। तो चलिए जानते हैं आप इससे किस तरह से अपनी खूबसूरती बढ़ा सकते है।
 
चारकोल

खूबसूरत लगने के लिए चारकोल का इस्तेमाल आजकल खूब चलन में है। लोग हर तरह से चारकोल से बनी चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं। यहां तक की मेकअप किट में भी इसने अपनी खास जगह बनाई है और नहाने के साबुन में भी इसका भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है।

दूर करें ब्लैकहेड्स

कई लोगों को ब्लैकहेड्स की समस्या बहुत ज्यादा होती है चाहे वह महिला हो या पुरुष दोनों ही इस परेशानी से काफी झुझते है। ब्लैकहेड्स चेहरे पर बहुत ही ज्यादा बुरे और भद्दे नजर आते है जिसको हटाने के लिए लोग न जाने कितने तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप इस परेशानी से निजात पाना चाहते हैं तो आपको जरूरत पड़ेगी ब्लैकहेड रिमूवल स्ट्रिप्स की जिसके अंदर एक्टिवेटेड चारकोल हो क्योंकि यह चेहरे में गहराई तक जाकर ब्लैकेड को जड़ से खत्म कर देगा। साथ ही यह चेहरे पर होने वाले कील मुहांसों को खत्म करने में भी काफी मददगार साबित होता है।

चारकोल सनस्क्रीन का काम करता है

बदलते मौसम के कारण सबसे ज्यादा असर आपकी त्वचा पर ही पड़ता है जैसे जैसे मौसम बदलता है वैसे वैसे ही हमारी त्वचा पर उसका अलग अलग तरह से प्रभाव पड़ने लग जाता है। गर्मियों में हमारी त्वचा बहुत ही काली और खरब हो जाती है क्योंकि हमारे ऊपर सीधे तौर पर सूरज की किरणें आती हैं। सूरज के संपर्क में आने से त्वचा काफी डल और ड्राई हो जाती है। ऐसे में आप चारकोल का इस्तेमाल कर सकते है। चारकोल स्किन को हेल्दी बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है साथ ही उससे सूरज की हानिकारक किरणों के साइड इफेक्ट से भी बचा जा सकता हैं। यदि आप चारकोल का इस्तेमाल करते हैं और कभी आप सनस्क्रीन लगाना भूल जाते हैं तो आपकी त्वचा को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचेगा।

 प्रदूषण से करता है बचाव

 यदि आपका काम जाना बाहर जाने का है और आप सीधे तौर पर प्रदूषण के संपर्क में आते हैं तो आपके लिए चारकोल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। प्रदूषण से होने वाले साइड इफेक्ट से बचने के लिए चारकोल से बेहतर ऑप्शन आपके लिए कोई भी नहीं हो सकता। रात में सोने से पहले चारकोल से बने हुए फेस वॉश का आप इस्तेमाल करें।