ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो अपनाएं ये आसान टिप्स

By Ek Baat Bata | Jan 09, 2021

आजकल बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण हमें कई त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। त्वचा पर कील-मुंहासे, झुर्रियां और दाग-धब्बे जैसी समस्याएँ बढ़ते प्रदूषण, खानपान, जीवनशैली, मेकअप और हॉर्मोनल इमबैलेंस के कारण हो सकती हैं। ब्लैकहेड्स या कील वो स्किन पोर्स होते हैं जो डेड स्किन और ऑइल से बंद हो जाते हैं। ये काले रंग के धब्बे चेहरे पर दिखने में जितने खराब लगते हैं, उतना ही मुश्किल होता है इनसे छुटकारा पाना। आजकल बाज़ार में ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन कई बार इनके इस्तेमाल से भी ब्लैकहेड्स की समस्या खत्म नहीं होती है। ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिनके इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय बताएंगे -   


बेकिंग सोडा
ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत कारगर घरेलू नुस्खा है। बेकिंग सोडा में एंटीफंगल एवं एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में गुलाबजल या पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएँ और सूखने दें। इसके इसे उंगलियों से हल्का रगड़ते हुए हटाएं और साफ पानी से चेहरा धो लें। 

शहद
शहद का इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शहद में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद, एक चम्मच चीनी और एक नींबू का रस  लें और सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट की एक पतली परत चेहरे पर लगाएं और उंगलियों को गोल-गोल घुमाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे लगभग 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

दालचीनी 
त्वचा के लिए दालचीनी का इस्तेमाल बेहद गुणकारी माना गया है। दालचीनी से बना फेस मास्क चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर को दो चम्मच शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट की एक पतली चेहरे पर  लगाएं। इस पेस्ट को कम से कम 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे छुड़ा लें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू 
नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है। ये चेहरे से ​डेड स्किन हटाकर बंद रोमछिद्रों को खोलने का काम करता है। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए एक काँच की कटोरी में एक चम्मच नींबू का जूस ले लें। अब रुई के फाहे से नींबू का जूस ब्लैकहेड्स पर लगाएं। इसे कम से कम 10 मिनट या फिर पूरी रात के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो डालें।

हल्दी 
हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है। सदियों से हल्दी का इस्तेमाल खूबसूरत और दमकती त्वचा के लिए किया जा रहा है। हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो ब्लैकहेड की समस्या को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच कस्तूरी हल्दी को पानी या नारियल तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक रखा रखने दें। इसके बाद इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।