ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें यह घरेलू उपाय

By Ek Baat Bata | Aug 04, 2021

आजकल बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण हमें कई त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। त्वचा पर कील-मुंहासे, झुर्रियां और दाग-धब्बे जैसी समस्याएँ बढ़ते प्रदूषण, खानपान, जीवनशैली, मेकअप और हॉर्मोनल इमबैलेंस के कारण हो सकती हैं। जब त्वचा के रोमछिद्र धूल-मिट्टी, डेड स्किन और ऑइल से बंद हो जाते हैं तो वहां ब्लैकहेड्स और व्हाइटहैड्स निकलने लगते हैं। ये देखने में तो खराब लगते ही हैं, इसके साथ ही इनसे छुटकारा पाना भी बहुत मुश्किल होता है। आजकल बाजार में ब्लैकहेड्स और व्हाइटहैड्स के लिए कई फेसवॉश और क्रीम उपलब्ध हैं। लेकिन आज के इस लेख में हम आपको ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं - 

हल्दी और शहद
हल्दी को आयुर्वेद में औषधीय गुणों का खजाना माना गया है। सदियों से हल्दी का इस्तेमाल चेहरे को खूबसूरत बनाने वाली औषधी के रूप में किया जा रहा है।  यह चेहरे से डेड स्किन सेल्‍स को हटाकर, बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करती है। व्हाइटहैड्स की समस्या में हल्दी और शहद का फेसपैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच शहद को आधे चम्मच हल्‍दी पाउडर के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें।

चीनी और नींबू 
व्हाइटहैड से छुटकारा पाने के लिए चीनी और शहद से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। चीनी में त्‍वचा को गहराई से सफाई करने के गुण होते हैं। वहीं, नींबू में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो व्हाइटहेड्स को बाहर निकालने में मदद करता है। शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जो चेहरे पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। इस फेसपैक को बनाने के लिए एक चम्‍मच चीनी और एक चम्मच शहद को एक साथ मिलाएं। फिर इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं और व्हाइटहैड्स पर लगाएं और 10 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।  

बेकिंग सोडा 
बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ना सिर्फ कुकिंग और बेकिंग में होता है, बल्कि यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें स्किन को गहराई से साफ करने के गुण होता है। यह रोमछिद्रों को साफ कर उन्‍हें खोलता है। व्‍हाइटहैड्स दूर करने के लिए दो से तीन चम्‍मच बेकिंग सोडा में दो-तीन बूंद पानी मिलाकर व्‍हाइटहैड्स पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। 

ओटमील और हनी
ओटमील त्वचा के लिए एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर का काम कर सकता है। वहीं, शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जो चेहरे पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। व्हाइटहैड्स की समस्या से निजात पाने के लिए आप ओटमील और शहद का फेसपैक बना कर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच शहद में एक चम्मच ओटमील पाउडर मिलाएं और व्हाइटहेड्स पर लगाएं। इसे लगभग 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा साफ़ कर लें।   

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए करें यह उपाय 
हल्दी 
हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है। सदियों से हल्दी का इस्तेमाल खूबसूरत और दमकती त्वचा के लिए किया जा रहा है। हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो ब्लैकहेड की समस्या को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच कस्तूरी हल्दी को पानी या नारियल तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक रखा रखने दें। इसके बाद इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

शहद
शहद का इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शहद में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद, एक चम्मच चीनी और एक नींबू का रस  लें और सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट की एक पतली परत चेहरे पर लगाएं और उंगलियों को गोल-गोल घुमाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे लगभग 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

दालचीनी 
त्वचा के लिए दालचीनी का इस्तेमाल बेहद गुणकारी माना गया है। दालचीनी से बना फेस मास्क चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर को दो चम्मच शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट की एक पतली चेहरे पर  लगाएं। इस पेस्ट को कम से कम 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे छुड़ा लें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू 
नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है। ये चेहरे से ​डेड स्किन हटाकर बंद रोमछिद्रों को खोलने का काम करता है। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए एक काँच की कटोरी में एक चम्मच नींबू का जूस ले लें। अब रुई के फाहे से नींबू का जूस ब्लैकहेड्स पर लगाएं। इसे कम से कम 10 मिनट या फिर पूरी रात के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो डालें।