प्यूबिक एरिया कैसे रखें साफ़ जानें एक्सपर्ट्स की राय और प्यूबिक हेयर को साफ़ करते वक़्त किन-किन चीज़ो का रखें ध्यान

By Ek Baat Bata | Jan 29, 2022

प्राइवेट पार्ट में बालो का होना नार्मल है। इसे हटाना या ना हटाना ये पूरी तरह से आपके हाथ में हैं। पर पर्सनल हाईजीन को ध्यान में रखते हुए इसे हटाना बहुत ज़रुरी होता है। इसे हटाने के लिए शेव करना सबसे आसान और प्रचलित तरीका है। इसके अलावा कुछ लोग वैक्स भी करते है, जिसे बिकनी वैक्स कहा जाता है। पर इसके बावजूद लोगो को इसके लिए सोचना पड़ता है कि क्या ये सेफ है या नहीं ? इसे करने में महिलाओँ को बहुत से असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। आइए जानते है कुछ गयनेक्लोजिस्ट द्वारा दिए गए सुझाव -
कैसे रखें अपने प्राइवेट पार्ट्स का ध्यान
वैसे तो प्यूबिक पार्टस को साफ़ करने के बहुत सारे तरीके मौज़ूद है जैसे वैक्सिंग, प्लकिंग, शेविंग, ट्रिमिंग इत्यादि। पर इन सबको जानने के बाद भी हमे ये सोचना पड़ता है की इन सबमे सबसे बेहतर तरीका कौन सा है। कईं एक्सपर्ट्स की माने तो इंटिमेट पार्ट्स में वैक्स करना बहुत रिस्की माना जाता है। क्योंकि ये जगह बहुत ही संवेदनशील होता है तो इसमें इन्फेक्शन होने का ख़तरा होता है। उसी तरह शेव करने से कट सकता है और फॉलिकल सिस्ट बनने के संभावना रहती है। ऐसे में एक्सपर्ट्स का ये कहना है कि इन सब चीज़ो से बचने के लिए सबसे आसान तरीका है कि हम प्यूबिक हेयर को ट्रिम कर ले। ट्रिम करने से आपके प्राइवेट पार्ट्स के स्किन को सीधे तौर पर (direct) कोई नुकसान नहीं होगा।
ट्रिम करने से पहले इन बातो का ध्यान रखें
प्राइवेट पार्ट्स में ट्रिम करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपको बाद में किसी भी तरीके के परेशानिओं का सामना ना करना पड़े --
1. सबसे पहले और सबसे ज़रुरी यह है कि बिना सैनीटाईज़ेशन के कैंची या ट्रिमर का उपयोग ना करें।
2. जिस ट्रिमर या कैंची का उपयोग कर रहे है उससे और कही उपयोग में ना लाएं।
3. किसी और का उपयोग किया हुआ ट्रिमर या कैंची तो भूलकर भी ना उपयोग करे।
4. ट्रिमिंग करने से पहले प्यूबिक एरिया को साफ़ अवश्य कर लें। ये पर्सनल हाइजीन के हिसाब से बहुत ज़रुरी होता है।
5. ट्रिम करने से पहले स्किन को थोड़ा मॉइस्चराइज़ कर लें। इससे प्राइवेट पार्ट्स में लुब्रीकेंट रहेगा तो फ्रिक्शन काम होगा और कटने छिलने ख़तरा कम रहेगा।
6. एक ज़रुरी बात का हमेशा ध्यान रखें कि जिस डायरेक्शन में हेयर का ग्रोथ हो रहा हो ट्रीमर को भी उसी डायरेक्शन में चलायें।
7. ट्रिमर को चलाते वक़्त इस बात का ध्यान रखें कि ट्रिमर को अपने स्किन के बहुत ज़्यादा पास ना ले जायें नहीं तो आपके स्किन को नुकसान हो सकता है।
 
अगर इससे आपको परेशानी आ रही हो तो आप अपने गायनेक्लोजिस्ट से सलाह लें। डॉक्टर आपको आपके स्किन कंडीशन को देख कर उसी हिसाब से सलाह देंगे।  ऐसा नहीं है कि प्यूबिक हेयर को हटाने के बाकी तरीके सही नहीं है पर बाकियों से आपको वजाइनल इन्फेक्शन होने के संभावना रहती है। इस वजह से ट्रिमिंग को सबसे अच्छा माना जा सकता है। सबसे ज़रुरी बात है कि पर्सनल हाईजीन सिर्फ प्यूबिक हेयर हटाने तक ही सीमित नहीं होता। शरीर के बाकि हिस्सों की तरह आपको अपने प्राइवेट पार्ट्स की भी पूरी सफाई का ध्यान रखना चाहिए।