जानिए कपड़ों से लिपस्टिक के दाग हटाने के आसान तरीके

By Ek Baat Bata | Jun 10, 2020

मेकअप करना महिलाओं का सबसे मनपसंद काम होता है हर कोई मेकअप करके सुंदर और आकर्षक दिखना पसंद करती हैं लेकिन मेकअप मैं रोनक तभी तभी आती है जब एक महिला अपने होठों पर लिपस्टिक लगाती है लिपस्टिक लगाने से चेहरे पर अलग ही तरह की रौनक आ जाती है यह होठों को बहुत ही ज्यादा सुंदर और आकर्षक बनाती है।
 लेकिन कभी-कभी यह लिपस्टिक भी हमारे लिए मुसीबत का सबब बन जाती है जब भी यह किसी कपड़े पर लग जाती है तो इसे साफ करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है। जितनी अच्छी लिपस्टिक होंठों पर लगती है उससे कई ज्यादा बुरी यह कपड़ों पर लगती है यदि इसका दाग किसी कपड़े पर रह जाए और समय पर उसकी सही तरह से सफाई ना की जाए तो वह कपड़ा हमेशा के लिए बहुत ही भद्दा और खराब हो जाता है।
ज्यादातर महिलाओं को पता नहीं होता कि यदि उनके कपड़ों पर लिपस्टिक जैसा दाग लग गया है तो उसे वह किस तरह से साफ करें इसी वजह से उनके कपड़े अक्सर दागनुमा रह जाते हैं शारीरिक सुंदरता के साथ साथ हमें अपने कपड़ों की सुंदरता पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए यह हमें आकर्षित और सुंदर दिखने का सबसे बहुमूल्य तरीका है आमतौर पर कपड़ों की साफ सफाई करना और ड्रेस से लिपस्टिक के दाग हटाने में काफी बड़ा अंतर है, जबकि कई लोगों को लगता है कि कपड़े को साफ कर देने से दाग मिट जाएंगे। लेकिन वो दाग मिटने की बजाय और जिद्दी धब्बे बन जाते हैं।

इसलिए कपड़ों पर दाग लगने के बाद उनको बिना देरी किए साफ कर देना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप अपने कपड़ों के ऊपर से लिपस्टिक के दाग हटा सकते हैं और ज्यादातर यह सामान आपको लड़कों के पास मिल जाएगा। लिपस्टिक के दाग को हटाने के लिए लड़कों को किसी और चीज की जरूरत नहीं क्योंकि वे अपनी डेली यूज की चीज से ही दाग को हटा सकते हैं।

शेविंग क्रीम से मिटेगा दाग
ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि लड़कियां लिपस्टिक लगाते हैं तो सिर्फ उनके कपड़ों पर ही लिपस्टिक के दाग मिलते हैं कभी कबार पुरुषों के कपड़ों पर भी लिपस्टिक के दाग मिल जाते हैं चाहे वह शादीशुदा ना हो तब भी उनके कपड़ों के ऊपर लिपस्टिक के दाग मिल जाते हैं जैसे कि वह किसी बस में यात्रा कर रहे होते हैं तो धक्का मुक्की से किसी के लिपस्टिक के दाग उनके कपड़ों पर रह जाते हैं।
 
ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताएंगे जिससे आप आसानी से इन दागों से छुटकारा पा सकते हैं लड़कों के पास शेविंग क्रीम बहुत ही आसानी से मिल जाती है तो बस शेविंग क्रीम को लिपस्टिक लगी जगह पर स्क्रब करें। इसके बाद थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इस तरह से शेविंग क्रीम की मदद से दाग को मिटा सकते हैं।

टूथपेस्ट से दाग हटाएं
ज्यादातर लोगों को टूथपेस्ट के कुछ ही इस्तेमाल पता है या तो वह  पेस्ट से दांतों को साफ करते हैं या कभी-कभी चेहरे के दाग धब्बों को हटाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है कि टूथपेस्ट के इस्तेमाल से आप अपने कपड़ों पर लगे हुए लिपस्टिक के दाग भी बहुत ही आसानी से छुड़ा सकते हैं, ऐसा भला कौन होगा जिसके पास टूथपेस्ट न हो। इसलिए दाग वाली जगह पर टूथपेस्ट को अच्छी तरह लगा दें। कपड़ें को हल्के हाथों से स्क्रब करें। ड्रेस से दाग हट जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

अल्कोहल/शराब से मिटाएं दाग
वैसे तो शराब का सेवन या उसके आस-पास रहना भी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि शराब नशे के अलावा कई अन्य चीजों के लिए भी काफी काम आती है इसलिए अगर कभी आपके कपड़े पर लिपस्टिक के दाग लग जाएं तो उस जगह पर फटाफट शराब को कॉटन में डुबाकर लगा दें। इसको कम से कम 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसके बाद आप साबुन या डिटर्जेंट पाउडर की मदद से साफ करें। इस तरह से आप अपने पास रखी शराब की मदद से लिपस्टिक का दाग मिटा सकते हैं।

हेयरस्प्रे से दाग मिटाएं
क्या आपने कभी सोचा है कि हेयर स्प्रे आपकी लिपस्टिक का कोई नाता होगा कपड़ों पर लगे लिपस्टिक के दाग को आप हेयर स्प्रे बहुत ही आसानी से साफ कर सकते हैं। लिपस्टिक का दाग हटाने में आपको ज्यादा परेशानी नहीं होने वाली है। दाग वाली जगह पर स्प्रे करें और उसे कम से कम 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद हल्का गर्म पानी लें और दाग वाले हिस्से को धीरे-धीरे रगड़ें। अब आप हर दिन उपयोग करने वाले साबुन या सर्फ की मदद से उस कपड़े को धो लें। इस तरह आपका हेयरस्प्रे दाग मिटाने में आपकी मदद करेगा।

कपड़ों से दाग हटाते वक्त ध्यान रखने वाली बातें
जब भी आप अपने कपड़ों पर से किसी भी तरह का दाग हटाए तो आपको बहुत ही ज्यादा ध्यान रखना होगा। ऐसी बातों को नजरअंदाज करेंगे तो शायद दाग मिटने की वजह और ज्यादा बढ़ जाएगा और उस कपड़े से वह दाग कभी नहीं निकलेगा जिसकी वजह से आप अपने कपड़े से ही हाथ धो बैठेंगे। दाग लगने के बाद कपड़े को तुरंत ही साफ करने की कोशिश करनी चाहिए साथ ही ध्यान रखें कि दाग लगे हुए कपड़े को कभी भी फोल्ड करके ना रखें नहीं तो वह दाग और कहीं भी लग सकता है।

दाग लगी जगह को हल्के हाथों से रगड़े, तेजी से रगड़ने पर कपड़ा खिंचने या फटने का डर रहता है। दाग लगे कपड़े को कभी भी अन्य कपड़ों के साथ मिक्स कर के साफ नहीं करना चाहिए। यदि आपके कपड़े का दाग एक बार या दो बार साफ करने के बावजूद भी नहीं जाता है तो आप उस कपड़े को साफ करने के लिए लॉन्ड्री एक्सपर्ट की मदद सकते हैं।