Hair Care: बालों की कई समस्याएं आलू के छिलके से चुटकियों में होगीं दूर, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

By Ek Baat Bata | Jun 01, 2023

आलू एक ऐसी सब्जी है, जो लगभग हर किचन में पाई जाती है। क्योंकि यह रोज बनाई जाने वाली सब्जी है और खाने में पसंद भी आती है। बता दें कि आलू में विटामिन सी, विटामिन बी -6, प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, नियासिन और थियामिन समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन आप भी आलू के छिलकों को फेंक देती होंगी। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद ऐसा करने से बचेंगी। क्या आप जानती हैं कि आलू के छिलकों में भी कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

बता दें कि आलू के छिलके बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आप भी अपने बालों में हजारों रुपए के प्रोडक्ट लगाती हैं और भी कोई लाभ देखने को नहीं मिलता है। तो एक बार आपको भी अपने बालों में आलू के छिलकों का इस्तेमाल करके देखना चाहिए। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको आलू के छिलकों का हेयर मास्क बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

हेयर मास्क बनाने के लिए सामग्री
आलू के छिलके- 1 कप 
शहद- 2 चम्मच
एलोवेरा जेल- 1 चम्मच

ऐसे बनाएं हेयर मास्क
सबसे पहले आलू के छिलकों को अच्छे से धो लें और इसके बाद इन्हें 10 मिनट तक उबाल लें। फिर छिलकों का पानी से अलग कर दें और इनको अच्छे से मैश कर लें। मैश करने के बाद छिलकों में शहद और एलोवेरा जेल मिक्स कर लें। अब इस मास्क को अपने बालों पर अप्लाई करें। सप्ताह में दो बार इस हेयर मास्क को अपनाने से जल्द ही आपको पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा।

हेयर कलर बनाने के लिए सामग्री
हिना पाउडर- 1 बाउल
आलू के छिलके का पाउडर- 2 बड़ा चम्मच 
सेब का सिरका- 1 चम्मच 

जानिए कैसे बनाएं हेयर कलर
सबसे पहले एक बाउल में हिना पाउडर और आलू के छिलके डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें सेब का सिरका डाल लें और अच्छे से मिक्स कर लें। इस दौरान इसमें पानी न मिलाएं। 

ऐसे करें अप्लाई
इस हेयर कलर को बालों में अप्लाई करने से पहले बालों को सुलझा लें। इसके बाद हेयर कलर का घोल निकालकर इसे ब्रश की मदद से बालों पर लगाएं। फिर बालों को 3-4 घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें। अब अपने बालों को हल्के गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें।