Skin Care Tips: चेहरे के इस हिस्से में पिंपल फोड़ने से हो सकता है जान को खतरा, Triangle of Death होता है ये जोन

By Ek Baat Bata | Oct 25, 2024

हम सभी लोगों के लिए हमारा फेस बहुत मायने रखता है। इसलिए जब फेस पर कोई पिंपल या फुंसी हो जाती है, तो हम फौरन परेशान हो जाते हैं और इसको फोड़ देते हैं। जिससे कि चेहरे का पिंपल ठीक हो जाए। लेकिन क्या आपको मालूम है कि हमारे चेहरे के एक हिस्से पर यदि आप पिंपल फोड़ देते हैं, तो यह आपकी जान का जोखिम हो सकता है। चेहरे पर की गई एक छोटी सी छेड़खानी आपका बड़ा नुकसान कर सकती है।

ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको चेहरे के इसी हिस्से के बारे में बताने जा रहे है। दरअसल, चेहरे के इस हिस्सा को 'Triangle of Death' यानी की मृत्यु का त्रिकोण भी कहा जाता है। तो आइए जानते हैं कि चेहरे के किस पार्ट को मृत्यु का त्रिकोण कहा जाता है और इस जगह को छेड़ना हमारे लिए कितना नुकसानदेह हो सकता है।

मृत्यु का त्रिकोण
जैसे फेस का एक टी जोन होता है, जिसके बारे में अधिकतर लोग जानते हैं। ठीक वैसे ही हमारे फेस का एक हिस्सा मृत्यु का त्रिकोण कहलाता है। यह फेस का वह एरिया होता है, जो मुंह के कोने से लेकर नाक से जुड़ा होता है। अपर लिप के दोनों कॉर्नर से अगर एक इंच उंगली रखकर और मेजर किया जाए, तो इस हिस्से को ट्राई एंगल ऑफ डेथ कहा जाता है।

पिंपल्स छेड़ने का नुकसान
जब आप फेस के इस खतरनाक एरिया को छेड़ते हैं, तो यह हमारी स्किन के लिए हानिकारक होता है। क्योंकि यह हमारे ब्रेन से जुड़ा होता है। एक स्टडी के अनुसार, फेशियल इंफेक्शन बहुत ही आसानी से इंट्राक्रेनियल बन जाता है और यदि वह ट्राई एंगल ऑफ डेथ तक फैला हुआ हो। इंट्राक्रेनियल का मतलब हमारे सिर के अंदर ब्लड जमा होने की स्थिति है। जो किसी के लिए भी जानलेवा साबित हो सकती है।

पिंपल्स बढ़ने की वजह
पिंपल्स बढ़ने की एक आम वजह यह भी है कि बार-बार हमारा हाथ चेहरे पर जाता है। जिसकी वजह से एक्ने और पिंपल्स होने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं जब आप पिंपल को फोड़ते हैं, तो डेड स्किन सेल्स, बैक्टीरिया और ऑयल स्किन के अंदर तक घुस जाता है, जिससे हमारे फेस पर रेडनेस और सूजन होने लगती है और दर्द होता है।

फेस पर एक्ने की समस्या होना आम बात है। लेकिन एक्ने बढ़ने से हमारा चेहरा खराब हो सकता है। एक्ने एक ऐसी स्किन कंडीशन है, जो हेयर फॉलिक को इफेक्ट करने का काम करता है।

एक्ने की समस्या से बचने के लिए आप एजेलिक एसिड 20% दिन में दो बार, 'बेंजोयल पेरोक्साइड 2.5-10% दिन में एक बार, ट्रेटिनोइन 0.1-0.25% दिन में एक बार' फेस पर इस्तेमाल करें।