Natural Pink Blush: घर पर इन 4 चीजों से बनाकर तैयार करें नेचुरल ब्लश, फेस पर नहीं दिखेगा कोई साइड इफेक्ट

By Ek Baat Bata | Jan 16, 2024

आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। इस चाहत को पूरा करने के लिए हम अपनी स्किन पर कितने केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हर बार पॉजिटिव रिजल्ट नहीं मिलता है। कई बार केमिकल वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल से एलर्जी भी हो जाती है, जिसके कारण चेहरा खराब हो जाता है।
 
वहीं जो लोग रोजाना मेकअप करते हैं, उनकी भी स्किन खराब हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी बिना मेकअप गुलाबी गाल पाना चाहती हैं, तो आपको कुछ घरेलू नुस्खे आजमाने चाहिए। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको उन 4 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप गालों को नेचुरल पिंक ब्लश वाला लुक दे सकती हैं।

चुकंदर का ब्लश
ये तो आप सभी लोग जानते होंगे कि चुकंदर हमारी सेहत के लिए लाभकारी होता है। इसको फेस पर लगाने से चेहरे की रंगल निखरती है। पुराने समय में जब लोगों के पास मेकअप का सामान नहीं होता था, तो उस जमाने में गालों को नेचुरली गुलाबी बनाने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल किया जाता था। इसका ब्लश बनाने के लिए आपको उबले हुए चुकंदर का गाढ़ा पल्प चाहिए। इस पल्प में ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिलाएं। आप चाहें तो इसको किसी कंटेनर में भी स्टोर करके रख सकते हैं। ऐसे में इस नेचुरल ब्लशर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

गुलाब का ब्लश
इसके अलावा आप गुलाब की पंखुड़ियों का भी नेचुरल ब्लश बनाकर तैयार कर सकती हैं। सबसे पहले ताजे गुलाब की पत्तियों को इमाम दस्ते में डालकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें जरूरत के हिसाब से आरारोट का पाउडर मिला लें। इसके बाद दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। आप इसको एक कंटेनर में स्टोर कर सकती हैं। इसके अलावा आप ठीक इसी तरह से गुलाब की सूखी पंखुड़ियों का भी ब्लश बना सकती हैं। वहीं ब्रश की मदद से इसको लगा सकती हैं।

गाजर का ब्लश
अगर आप हल्का पीच कलर का ब्लश लगाना पसंद करती हैं। तो आप गाजर का ब्लश भी बनाकर तैयार कर सकती हैं। हल्का पीच कलर का ब्लश बनाने के लिए आपको नारंगी कलर वाली गाजर को कद्दूकस कर लें। फिर इसको सुखा लें। वहीं आरारोट को दस्ते में पीस लें। इसके बाद दोनों को मिक्स कर लें। इस तरह से गाचर का नेचुरल ब्लश बनकर तैयार हो जाएगा।

गुड़हल का ब्लश
इसके अलावा आप गुड़हल का ब्लश बनाकर रख सकते हैं। इसके लिए ताजी गुड़हल की पत्तियों को आरारोट के साथ दस्ते में पीस लें। फिर इसमें अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल मिला लें। इसको आप कांच के छोटे से कंटेनर में स्टोर कर सकती हैं। यह आप लंबे समय तक इस्तेमाल में ला सकती हैं।