Baldness in Females: गंजेपन के कारण दिखने लगी है स्कैल्प, तो जरूर ट्राई करें ये सिंपल उपाय, हेल्दी और मजबूत होंगे बाल

By Ek Baat Bata | Sep 06, 2023

पुरुषों के अलावा महिलाओं को भी गंजेपन की समस्या होती है। कई बार बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं। तो इसे गंजेपन का लक्षण माना जाता है। बाल अधिक झड़ने के कारण स्कैल्प नजर आने लगता है। वहीं इस कारण से कई महिलाएं अपना कॉन्‍फ‍िडेंस खो देती हैं। मह‍िलाओं में गंजेपन की समस्‍या पुरुषों से थोड़ा अलग होती है। मह‍िलाओं में स्‍कैल्‍प के आगे वाले ह‍िस्‍से के बाल झड़ते हैं। बता दें कि क्राउन का आकार बनाते हुए य़ह पूरे स्कैल्प को प्रभावित करता है।

हालांकि महिलाओं में गंजेपन के कई कारण भी हो सकते हैं। महिलाओं में गंजेपन का मुख्य कारण हार्मोनल बदलाव, पीसीओएस, मेनोपॉज, अनुवांश‍िक इति‍हास, गर्भन‍िरोधक गोल‍ियों का ज्‍यादा सेवन और पोषक तत्‍वों की कमी आदि होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कई आसान उपाय मौजूद हैं। जिनको अपनी डेली रूटीन में शामिल कर महिलाएं गंजेपन की समस्या से राहत पा सकती हैं।

आंवला खाएं
यदि महिलाएं नेचुरल तरीके से इस समस्या से निजात पाना चाहती हैं, तो उन्हें आंवले का सेवन करना चाहिए। आंवला में व‍िटाम‍िन-सी, ए और अन्‍य गुण पाए जाते हैं। इनसे बालों की ग्रोथ होती है। इसके अलावा हेयर ग्रोथ में आंवले का तेल भी काफी फायदा पहुंचाता है। आंवला सर्दियों के मौसम में आता है। ऐसे में आप आंवले का मुरब्बा, कैंडी या अचार बनाकर भी खा सकती हैं। वहीं 40 साल से ज्यादा उम्र की महिलाएं अपनी डाइट में भी बदलाव कर गंजेपन की समस्या से निजात नहीं पा सकती है। क्योंकि 40 की उम्र के बार मेटाबॉलिज्म रेट धीरे-धीरे स्लो होने लगता है। जिन महिलाओं की उम्र 40 से कम हैं, वह अपनी डाइट में बदलाव कर इस समस्या से निजात पा सकती हैं।

डेली रूटीन में शामिल करें वज्रासन
वज्रासन गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इस योगासन को अपनी डेली रुटीन में शामिल करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है। साथ ही हेयर फॉल‍िकल्‍स बढ़ाने में मदद म‍िलती है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं। फिर अपने पंजों को पीछे की तरफ फैलाकर एक पैर के अंगूठे को दूसरे के ऊपर रखें। फिर अपने नितंबों को पंजों के बीच में रखें। इस दौरान एड़ियों को कूल्हों की तरफ रखना है। इस आसन के नियमित अभ्यास से गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

पोषक तत्व हैं जरूरी
गंजेपन की समस्या से निजात पाने के लिए नए बालों का उगना काफी ज्यादा जरूरी होता है। कई बार पोषक तत्वों की कमी के चलते भी गंजेपन की समस्या हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए महिलाओं को अपनी डाइट में आयरन रिच फूड्स को शामिल करना चाहिए। बता दें कि आयरन की कमी से हेयर फॉल की समस्या होती है। ऐसे में आप आयरन की पूर्ति के लिए अपनी डाइट में अंडा, साबुत अनाज, बीन्‍स और सूखे फल आदि शामिल कर सकती हैं। वहीं बालों के लिए जिंक भी जरूरी होता है। आप फल‍ियां, नट्स और साबुत अनाज का सेवन कर जिंक की कमी को पूरा कर सकती हैं। इसके अलावा महिलाओं को अपनी डाइट में टाम‍िन-बी3, व‍िटाम‍िन-ए, डी और सी को भी शामिल करना चाहिए।

स्कैल्प पर अप्लाई करें मेथी
बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए बालों पर मेथी का इस्तेमाल करनें। एंड्रोजन हार्मोन के बढ़ने से बाल ज्यादा टूटने लगते हैं। ऐसे में मेथी एंड्रोजन हार्मोन को कंट्रोल कर बालों को हेल्दी बनाने के साथ हेयर ग्रोथ में भी मदद करता है। इसलिए सप्ताह में कम से कम एक बार मेथी का पेस्ट बालों में अप्लाई करें। कुछ लोग मेथी पानी का भी सेवन करते हैं। इससे आपके बाल धीरे-धीरे ग्रोथ करने लगेंगे। बता दें कि मेथी की तासीर गर्म होती है। ऐसे में आपको मेथी पानी का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए।

सिर में लगाएं अरंडी का तेल
गंजेपन की समस्‍या को कम करने के ल‍िए बालों में अरंडी का तेल लगाना फायदेमंद होता है। 2 चम्मच अरंडी के तेल में 1 चम्मच नारियल का तेल मिक्स कर लें। फिर इस तेल को हल्का सा गर्म कर लें। इसके बाद हल्का गुनगुना तेल स्कैल्प पर अप्लाई करें। बता दें कि अरंडी के तेल में ओमेगा-6 एसेंश‍ियल फैटी एस‍िड पाया जाता है। जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। इस उपाय से डैंड्रफ की समस्या भी कम होती है।