Karva Chauth Skin Care Tips: स्किन केयर रूटीन से मिलेगा गजब का ग्लो, करवाचौथ पर लोग देखते रह जाएंगे लोग

By Ek Baat Bata | Oct 31, 2023

करवाचौथ का पर्व 1 नवंबर को मनाया जाएगा। यह त्योहार विवाहित महिलाओं के लिए काफी ज्यादा महत्व रखता है। करवाचौथ के दिन महिलाएं श्रृंगार कर अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती है। हांलाकि इस दिन सभी महिलाएं चाहती हैं कि वह सबसे सुंदर दिखें।
 
ऐसे में महिलाएं सुंदर दिखने के लिए स्किन केयर बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। लेकिन स्किन केयर सिर्फ एक रात का खेल नहीं है। इसके लिए आपको कई दिन पहले से तैयारी शुरू करनी होती है। आज हम आपको कुछ स्किन केयर टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके करवा चौथ लुक पर चार चांद लगा देगा।

क्लेंजिंग
हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपकी त्वचा का साफ होना बेहद जरूरी है। क्योंकि गंदी स्किन पर एक्ने होने लगते हैं। जो आपकी त्वचा पर दाग छोड़ सकते हैं। जिसकी वजह से आपका फेस्टिव लुक खराब हो सकता है। इसलिए रोजाना दिन में दो बार अपने चेहरे को साफ करें। चेहरे को साफ करने के लिए अपनी स्किन टाइप का फेसवॉश लें।

एक्सफोलिएट
आपकी त्वचा पर डेड सेल्स जमा होने की वजह से आपका चेहरा डल लगने लगता है। स्किन के डेड सेल्स को साफ करने के लिए एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए एक्सफोलिएट करने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने फेस को ज्यादा ना रगड़ें। क्योंकि ज्यादा तेज रगड़ने से त्वचा पर रैसेज और छोटे-छोटे कट लग सकते हैं। सप्ताह में एक या दो बार ही एक्सफोलिएट करें। इससे ज्यादा बार एक्सफोलिएट करना आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है।

हाइड्रेशन
त्वचा के नेचुरल ग्लो के लिए हाइड्रेशन बहुत ज्यादा जरूरी होता है। खासकर ठंड के मौसम में स्किन ड्राई होने लगती है। ड्राई स्किन फटने लगती है और आपके पूरे लुक को बिगाड़ सकती है। इसलिए अपनी स्किन केयर रुटीन में हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर को जरूर शामिल करें। वहीं स्किन के ऑयली होने पर भी यह मॉइस्चराइज करें। ऑयली स्किन के लिए आप लाइट जेल मॉइस्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

फेस मास्क
आपके चेहरे को फेस मास्क खास ग्लो देने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप घर पर ही एलोवेरा जेल मास्क, हल्दी और टमाटर का मास्क या मुलतानी मट्टी का मास्क बनाकर फेस पर अप्लाई कर सकती हैं। इससे आपके फेस पर भी निखार आएगा। क्योंकि घर पर बनाए फेस मास्क में किसी तरह का कोई केमिकल नहीं होता है। इसलिए घर पर बना फेस मास्क आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होती है।

सनस्क्रीन
धूप के कारण अक्सर हमारी स्किन पर टैनिंग और डार्क स्पॉट्स हो जाते हैं। इसलिए घर से बाहर निकलने के दौरान सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। सनस्क्रीन लगाने से आप ना सिर्फ टैनिंग से बचती हैं बल्कि यह स्किन कैंसर से भी आपको बचाता है। इसलिए कम से कम एसपीएफ 30 वाले सनस्क्रीन का उपयोग करें। सनस्क्रीन को हर दो-तीन घंटे पर रिअप्लाई करें।

डाइट
खूबसूरत दिखने के लिए स्किन का हेल्दी होना काफी ज्यादा जरूरी होता है। इसलिए अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखें। भरपूर मात्रा में पानी पिएं और अपनी डाइट में फलों व सब्जियों को शामिल करें। बाहर का तला हुआ और मसाले वाला खाना कम से कम खाएं। क्योंकि ज्यादा तला भुना खाना खाने से एक्ने होने का खतरा ज्यादा होता है।