Skin Care: किचन में रखी ये चीजें खूबसूरती में लगा सकती हैं दाग, घरेलू नुस्खों के चक्कर में फेस पर भूलकर भी न लगाएं ये चीजें

By Ek Baat Bata | Mar 30, 2023

भारतीय किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद होती हैं जो हमारी स्किन को हेल्दी बनाए रखने और खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती हैं। लेकिन किचन में रखे किसी भी सामान के उपयोग से पहले आपको थोड़ा सोचने की जरूरत है। खूबसूरती के चक्कर में कई बार ऐसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, जो हमारी स्किन के लिए सही नहीं होता है। किचन में मौजूद हर सामान का अपना अलग उपयोग होता है। 

कुछ चीज का इस्तेमाल आपका निखार बढ़ाने का काम करता है तो वहीं कुछ चीजें आपकी खूबसूरती को बिगाड़ भी सकती हैं। ऐसे में यह जानना काफी जरूरी हो जाता है कि किचन में रखा कौन सा सामान आप फेस पर इस्तेमाल कर सकते हैं और किस सामान को चेहरे पर यूज नहीं किया जाना चाहिए। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको किचन में पाई जाने वाली कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका भूलकर भी फेस पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

आटा
हमारे किचन में कई तरह के आटे पाए जाते हैं। फिर चाहे वह गेंहू, चावल या बेसन का आटा हो। हालांकि इन आटे का फेस पर अलग अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन मैदे या रवे का चेहरे पर भूलकर भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसी लिस्ट में कॉर्न फ्लोर का नाम भी शामिल है। आटों से जुड़ा कोई नया प्रयोग करने से पहले आपको उसे त्वचा के छोटे से हिस्से पर लगाकर जरूर आजमाना चाहिए।

मसाले
किचन में कई तरह के मसाले होते हैं जो खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं। लेकिन सभी मसालों का फेस पर यूज नहीं किया जा सकता है। इन मसालों में जहां हल्दी चेहरे पर इस्तेमाल की जाती है तो वहीं धनिया और मिर्च जैसे मसालों से दूरी बनाकर चलनी चाहिए।

विनेगर
विटामिन सी से भरपूर फल चेहरे ग्लोइंग बनाने का काम करते हैं। हालांकि खटास में विनेगर का भी कोई तोड़ नहीं है। एप्पल साइडर विनेगर तो फायदों से लबरेज है। लेकिन स्किन पर इसका इस्तेमाल किया जाना अलग असर दे सकता है। वहीं सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को काफी सोच-समझकर विनेगर का यूज करना चाहिए।

बेकिंग सोडा
कई बार फेस पैक या होम मेड स्क्रब में हम कुछ नई चीजें भी ऐड कर देते हैं। लेकिन इसमें बेकिंग सोडा मिलाने की गलती कतई नहीं करनी चाहिए। बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर डार्क पैचेज बन जाते हैं। इसके अलावा रैशेज की समस्या भी हो सकती है। इसलिए बेकिंग सोडा से जुड़ा कोई नया नुस्खा अपनाने से पहले सौ बार जरूर सोचें।

तेल
स्किन पर अलग-अलग तेलों का अलग-अलग असर होता है। लेकिन सिर्फ त्वचा को नमी और पोषण लॉक देने के लिए आंख बंदकर किसी भी तेल का उपयोग करने से बचना चाहिए। तेल लगाने से पहले हाथ पर उसको लगाकर चेक कर लें। चेक करने के बाद ही किसी ऑइल को फेस पर अप्लाई करें।