Facial Tips For Diwali: दिवाली पर ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए घर पर करें फेशियल, निखर उठेगी आपकी त्वचा

By Ek Baat Bata | Nov 08, 2023

दिवाली दीपों का त्योहार है। इस साल दिवाली का पर्व 12 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा। उसके बाद गोवर्धन पूजा और भाई दूज मनाया जाता है। हांलाकि इस उत्सव में हर कोई संदुर दिखना चाहता है। लेकिन महिलाएं व लड़कियां दिवाली के मौके पर सबसे अलग व खूबसूरत दिखना चाहती हैं।
 
इसके लिए वह ना सिर्फ स्टाइलिश कपड़े बल्कि एक्सेसरीज और हेयर स्टाइल पर भी खास ध्यान देती हैं। लेकिन फेस्टिव सीजन में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपका चेहरा ग्लो करे। ऐसे में महिलाएं ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ब्यूटी पार्लर में पैसे खर्च करती हैं। लेकिन आप चाहें तो इस दिवाली आप घर पर ही फेशियल कर ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। 

आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको घर पर आसान तरीके से फेशियल करने के कुछ स्टेप बताने जा रहे हैं। इन स्टेप को फॉलो कर ना सिर्फ आपके पैसों की बचत होगी। बल्कि दिवाली के मौके पर आपके फेस पर नेचुरल ग्लो आएगा।
 
घर पर फेशियल करने से आपका चेहरा दमकने लगेगा और इस तरीके से आप अपने लुक को भी खूबसूरत बना सकती हैं। इस तरह से अगर आपको भागदौड़ के बीच मेकअप करने का मौका नहीं भी मिलेगा, तो भी आपका चेहरा ग्लो करेगा। तो आइए जानते हैं घर पर फेशियल करने के इन आसान तरीकों के बारे में...

घर पर फेशियल करने के लिए जरूरी सामान
फेस क्लींजर
फेशियल स्क्रब
पानी से भरा बर्तन
टोनर
मॉइस्चराइजर और तौलिया।

फेशियल स्टेप 
अगर आप घर पर फेशियल करने जा रही हैं, तो सबसे पहले हेयर बैंड, हेड बैंड और बॉबी पिन की मदद अपने बालों को अच्छे से पिन कर लें। जिससे कि फेशियल के दौरान बाल आपके चेहरे पर ना आएं।

अब अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद आप अपनी स्किन टाइप का क्लींजर इस्तेमाल करें।

इस दौरान ध्यान रखें कि चेहरे को धोने के लिए ना तो ज्यादा ठंडे और ना ही ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करें। फेशियल के दौरान गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ करें।

मेकअप अच्छे से निकल जाने के बाद फेस को स्क्रब करें। आप मार्केट से कोई भी अपना मनपसंद स्क्रब ले सकते हैं। बता दें कि फेस स्क्रब करने से आपके चेहरे की डेड स्किन निकल जाएगी। 

इसके बाद चेहरे को धो कर नरम तौलिया से चेहरा भिगोकर फेस को थपथपाते हुए मसाज करें और फिर फेस पोछ लें।

अब फेस मसाज करें और चेहरे पर बीच की तीन उंगलियों से सर्कुलर मोशन में फिराएं। फिर माथे, नाक के कोनों और होठों के ऊपर वाले हिस्से का मसाज करें। 

ऐसा करने के बाद फेस पर मॉइस्चराइजर लगा लें। आप चाहें तो बाद में फेस पैक भी लगा सकती हैं। 

इस आसान तरीके से आप घर पर ही फेशियल कर सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर ग्लो आएगा।