Face Cleanser: निखरी और क्लीन स्किन पाने के लिए होममेड फेस क्लींजर का करें इस्तेमाल, मिलेगा नेचुरल ग्लो

By Ek Baat Bata | May 14, 2024

हर लड़की की चाहत होती है कि उसकी स्किन कितना सॉफ्ट और क्लीन हो। इसके लिए अक्सर लड़कियां अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब मार्केट के केमिकल वाले फेस वॉश या क्लींजर का इस्तेमाल करती हैं, तो इसका स्किन पर बुरा असर डालती है। लेकिन अगर आप भी सॉफ्ट और क्लीन स्किन पाना चाहती हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है।
 
आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको घर पर ही बड़ी आसानी से फेस क्लींजर बनाने के टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। होममेड फेस क्लींजर के इस्तेमाल से आपकी त्वचा भी खिली-खिली रहेगी। आइए जानते हैं घर पर होममेड क्लींजर बनाने के तरीके के बारे में...

होममेड क्लींजर की सामग्री
मुल्तानी मिट्टी- 1 चम्मच
चंदन पाउडर- 1 चम्मच
कच्ची हल्दी- 1/4 चम्मच
आटा (ग्राम फ्लोर)- 1 चम्मच
स्प्रे बॉटल- 1
गुलाब जल- जरूरत अनुसार

आसान है बनाने का तरीका
एक बड़े बाउल में ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर लें।
फिर इसे एक स्प्रे बोतल में भर लें।
इस तरह से होममेड क्लींजर बनकर तैयार हो जाएगा।
आप चाहें तो इसमें एक चम्मच अपना फेसवॉश भी मिला सकते हैं।

होममेड क्लींजर
होममेड क्लींजर चेहरे से गंदगी को साफ करने के लिए तरह-तरह फेस वॉश का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके कारण हमारे चेहरे की नमी कम होती है। ऐसे में अगर आप घर पर बने फेस क्लींजर गंदगी को साफ करने के साथ आपकी त्वचा को नरिश करेगा। 

फेस क्लींजर के फायदे
दिनभर की धूल-मिट्टी और गंदगी हमारे फेस के रंग को डल करता है। इसलिए फेस को साफ करने के लिए हम सभी क्लींजर या फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं। फेस वॉश या क्लींजर चेहरे की गंदगी को साफ करने, स्किन पोर्स को क्लीन करने और स्किन में तेल जमा होने से रोकता है। साथ ही होममेड फेस क्लींजर मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या को भी कम करने में मदद करता है।