Winter Face Packs: सर्दियों में स्किन का ख्याल रखने के लिए लगाएं टमाटर के 3 फेस पैक, फूलों की तरह निखरेगा चेहरा

By Ek Baat Bata | Dec 04, 2023

सर्दियों में हमें न सिर्फ अपनी सेहत बल्कि त्वचा का भी खास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवाएं हमारी त्वचा को ड्राई बनाती हैं और स्किन के ग्लो को कम करती है। जिसके चलते सर्दियों में स्किन का कलर थोड़ी डार्क हो जाती है। हांलाकि सर्दियों में स्किन की देखभाल करने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह महंगे प्रोडक्ट होने के बाद भी कई बार हमें मनमुताबिक रिजल्ट नहीं मिलता है।

ऐसे में अगर आप भी सर्दियों में अपनी स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से सर्दियों में टमाटर का फेस पैक आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित होगा। टमाटर में लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है, जो आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ ही रंगत साफ करता है। वहीं यह फेस पैक ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने से साथ सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

टमाटर-हल्दी फेस पैक सामग्री
कद्दूकस किया हुआ टमाटर- 2 चम्मच
हल्दी- 1/4 चम्मच

टमाटर और हल्दी का फेसपैक बनाने के लिए 1 मीडियम साइज का टमाटर लें। टमाटर को कद्दूकस कर इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें। अब इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर फेस और गर्दन पर अप्लाई करें। फिर इस फेसपैक को 20 मिनट तक लगाए रहें और समय पूरा होने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह फेसपैक रंगत निखारने के साथ ही पिंपल्स की समस्या हो भी कम करने में मददगार है। साथ ही इससे आपकी स्किन भी हाइड्रेट रहती है।

टमाटर और शहद के फेसपैक की सामग्री
टमाटर का रस- 3 चम्मच
शहद- 1 चम्मच

इस फेसपैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक टमाटर का रस निकाल लें। फिर टमाटर के रस में शहद को मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए फेस पर अप्लाई करें। टाइम पूरा होने के बाद फेस को पानी से धो लें। इस फेसपैक से आपकी त्वचा को पोषण मिलता है और स्किन चमकदार बनती है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

टमाटर और दही के फेस पैक की सामग्री
टमाटर का रस- 3 चम्मच
दही- 1 चम्मच

इस फेसपैक को बनाने के लिए 3 चम्मच टमाटर के रस में दही मिला लें। अब इन दोनों चीजों को अच्छे से फेंट लें। अब इस फेसपैक को 15 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। फिर नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें। टमाटर और दही से बना यह फेसपैक आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ ड्राई स्किन की समस्या को दूर करता है। साथ ही यह आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाता है। हांलाकि इन फेसपैक को चेहरे पर अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।