बेजान और रूखे बालों से हैं परेशान तो घर पर बनाकर लगाएं ये बेस्ट फ्रूट हेयर मास्क

By Ek Baat Bata | Mar 13, 2023

हमारे शरीर की तरह ही हमारे बालों को भी उचित देखभाल की जरूरत होती है। लेकिन अगर बालों की सही देखभाल न की जाए तो बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं। हर मौसम में बालों को उचित देखभाल की जरूरत होती है। कई बार रुखे बाल परेशानी का सबब भी बन जाते हैं। ऐसे में बालों की ऑयलिंग और कंडीशनिंग के अलावा भी उन्हें एक्स्ट्रा केयर चाहिए होती है। अगर आप भी चाहते हैं कि हर मौसम में आपके बाल हेल्दी हों तो आप फ्रूट मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। फ्रूट मास्क की मदद से बालों को उचित पोषण मिलता है। साथ ही यह हेयर मास्क घर पर भी आसानी से बनाकर तैयार किया जा सकता है। 

दही और संतरा 
दही और संतरे का हेयर मास्क आपके बालों को पोषण देने के साथ ही आपके बालों को चमकदार बनाने में सहायता करता है। इस हेयर मास्क के जरिए आप अपने बालों की अच्छे से देखभाल कर सकते हैं।

सामान

दही - 1 कप 
संतरा - 1 पल्प
ऑलिव ऑयल - 1 छोटा चम्मच
 
ऐसे बनाएं
सबसे पहले आपको 1 सप्ताह पुराना खट्टा दही लेना है। बता दें कि खट्टा दही बालों के लिए काफी लाभकारी होता है। संतरे के बीज और छिलका हटाकर उसके पल्प को अलग कर लें। फिर संतरे के पल्प और दही को अच्छे से मिक्स करके उसमें ऑलिव ऑयल मिला लें। अब इस मिक्सचर को बालों की जड़ों से लेकर लेंथ तक अच्छे से लगाएं। हेयर मास्क को किसी चीज से कवर कर लें। इस हेयर मास्क को 1 घंटे तक लगाने के बाद बालों को धो डालें। सप्ताह में एक बार इस हेयर मास्क के इस्तेमाल करने से आपको फर्क नजर आएगा।

फायदा
दही बालों की डीप कंडीशनिंग करता है और संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। इन दोनों को मिलाकर तैयार हुए हेयर पैक से बालों में शाइन और स्मूदनेस देने का काम करते हैं। 

स्‍ट्रॉबेरी और अंडे का पैक 

सामान 

स्‍ट्रॉबेरी पेस्‍ट - 1 कप
अंडा - 1 पीला भाग 
रोजमेरी एसेंशियल ऑयल - 5 बूंद

ऐसे बनाएं
इस पैक को बनाने के लिए 10 से 15 स्‍ट्रॉबेरीज को मिक्सर की मदद से पतला पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। इसके बाद अंडे का 1 पीले हिस्से को निकाल कर अच्छे से फेट लें। फिर अंडे के पीले हिस्से के पेस्ट और स्ट्रॉबेरी के पेस्ट को मिक्स कर उसमें रोजमेरी एसेंशियल ऑयल मिला लें। अगर आप इसका और अच्छा रिजल्ट पाना चाहते हैं तो इस पैक में आप 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाबजल भी मिला सकते हैं। फिर इस हेयर पैक को बालों पर अप्लाई कर लें। हेयर पैक को 30 मिनट लगाने के बाद धो दें।

फायदा
अंडे में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है जो बालों को रिपेयर यानि की मजबूत बनाने का काम करता है। वहीं स्‍ट्रॉबेरी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाया जाता है। वहीं शहद और गुलाबजल बालों को मॉइश्‍चराजिंग देता है। जिससे बालों का रूखापन दूर होता है।

पपीते और नारियल का तेल

सामान
पपीते का पेस्‍ट - 1 कटोरी
नारियल का तेल - 1 बड़ा चम्‍मच
शहद - 1 बड़ा चम्‍मच
  
ऐसे बनाएं
इस हेयर पैक को बनाने के लिए पपीते का स्मूद पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। पेस्ट में नारियल का तेल और शहद मिलाएं और फिर इसको बालों की जड़ों और लेंथ में अच्छे से अप्लाई करें। घर पर बनाएं हुए इस मास्क को 30 मिनट लगाने के बाद धो दें। सप्ताह में एक बार आप इस हेयर पैक का इस्तेमाल कर अपने बालों में नई जान डाल सकते हैं। 

फायदा
पपीता बालों के रूखेपन को दूर कर उन्हें नरिश करने का काम करता है। वहीं नारियल का तेल बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करता है। जिससे आपके बालों की शाइन बढ़ती है।