Skin Care: चेहरे पर पिंपल्स आने से हो गई हैं परेशान, तो इन उपायों से पाएं खूबसूरत दमकती त्वचा

By Ek Baat Bata | Aug 05, 2023

आमतौर पर मुंहासे की समस्या तैलीय त्वचा पर ज्यादा होती है। वहीं टीनएज में हार्मोनल परिवर्तन के कारण भी फेस पर एक्ने की समस्या होती है। लेकिन बता दें कि एक्ने की शुरूआत ब्लैकहेड्स से होती है। अगर आप ब्लैकहेड्स पर ध्यान नहीं देती हैं तो यह स्किन के आसपास के टिश्यू को ट्रिगर करते हैं। जिसकी वजह से सूजन हो जाती है और यह मुंहासों और पिंपल्स के लिए स्टेज तैयार कर देता है। 

एक मुंहासे या पिंपल्स का मतलब एक्ने नहीं होता है। क्योंकि एक्ने में इन्फेक्शन और बैक्टीरियल एक्टिविटी पायी जाती है। जिसकी वजह से व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स, सिस्ट और मवाद वाले दाने होते हैं। ऐसे में अगर आप भी टीनएजर हैं और एक्ने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको एक्ने को कंट्रोल करने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप एक्ने की समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं।

बेहद काम की हैं नीम की पत्तियां
यह बात तो आप सभी जानते होंगे कि नीम की पत्तियां स्वास्थ्य ले लिए लाभकारी होती हैं। आप इन पत्तियों का इस्तेमाल चेहरे पर भी कर सकती हैं। इनमें एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इसके लिए आप मुठ्ठी भर नीम की पत्तियां और पानी चाहिए होगा।

कैसे बनाएं 
एक बर्तन में पानी गर्म कर लें। 
गर्म हो रहे पानी में एक मुठ्ठी नीम की पत्तियां डाल दें।
कम आंच पर इन पत्तियों को 15-20 मिनट के लिए उबलने दें।
फिर पानी को ठंडा कर स्प्रे वाली बोतल में छान लें।

कैसे करें अप्लाई
इस पानी को एक्ने वाली जगह पर स्प्रे करें।
फिर इसे सूखने के लिए छोर दें।
नीम के पानी का रोजाना इस्तेमाल करने से एक्ने कम हो जाएंगे।

चंदन का पेस्ट
चंदन का पाउडर- 2 चम्मच
गुलाब जल- 3-4 चम्मच

ऐसे बनाएं
चंदन पाउडर में गुलाब जल को अच्छे से मिक्स कर लें।
इस पेस्ट को आप एक्ने वाली जगह पर उपयोग कर सकती हैं।

कैसे करें अप्लाई
इस पेस्ट को कॉटन में भिगो लें।
फिर उस रूई को एक्ने वाली जगह पर लगा दें।
जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो साफ पानी से फेस धो लें।

जरूर फॉलो करें ये टिप्स
बता दें कि रात को भी फेस के क्लींज करना चाहिए। चेहरे से तेल, मेकअप और गंदगी आदि को साभ करने के बाद ही सोना चाहिए। वहीं एक्ने की समस्या से निजात पाने के लिए मार्केट में आपको कई मेडीकेटेड साबुन और क्लींजर मिल जाएंगे। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको मॉइश्चराइजर और ऑयली क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।