Anti Aging Face Mask: स्किन को जवां बनाए रखने के लिए नेचुरल फेस मास्क का करें इस्तेमाल, निखर जाएगी रंगत

By Ek Baat Bata | Jan 24, 2024

चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान आने तब शुरू हो जाती है। जब शरीर में कम मात्रा में कोलेजन बनने लगता है। कोलेजन कम होने के कारण चेहरे पर ड्राइनेस के अलावा बारीक रेखाएं नजर आने लगती हैं। इसलिए आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। खासकर बढ़ती उम्र में त्वचा को अधिक देखभाल की जरूरत होती है। वहीं फेस को कील मुंहासों से बचाने और ग्लो को बढ़ाने और झुर्रियों से चेहरे को बचाने के लिए एक्सफ़ोलिएशन और मॉइस्चराइजर करते रहना चाहिए।

हांलाकि अगर इस सारे ट्रीटमेंट्स के बार भी आपकी स्किन डल नजर आ रही है, तो इसका मतलब है कि आपको कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ नेचरुल चीजों को शामिल करना चाहिए। साथ ही आप कुछ नेचुरल चीजों से बने फेस मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन नेचुरल फेस पैक के बारे में...

जानिए क्या है कोलेजन
बता दें कि कोलेजन एक तरह का प्रोटीन है, जो हमारी स्किन में पहले से मौजूद होता है। कोलेजन के कारण त्वचा कोमल रहती है। साथ ही स्किन लचीली और हाइड्रेट रहती है। कोलेजन फाइब्रोब्लास्ट बनाने में सहायता करता है, जो नए सेल्स के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है।

कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ाने वाले फेस मास्क

हल्दी का फेस मास्क
हल्दी हमारी त्वचा को नेचुरल ग्लो देने का काम करती है। साथ ही हल्दी में मौजूद करक्यूमिन कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाने में सहायक होती है। इसके साथ ही हल्दी रंगत निखारने और दाग-धब्बे को दूर करने में मददगार होती है। हल्दी का फेस मास्क बनाने के लिए दूध में शहद और एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसको अपने फेस पर अप्लाई करें। इस फेसपैक को 15-20 मिनट लगाए रखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें। इस फेसपैक को सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं।

पपीता का मास्क
पपीता से बना फेसमास्क स्किन के लिए फायदेमंद होता है। पपीता का फेस मास्क कोलेजन को बढ़ावा देने के साथ दाग-धब्बे, मुंहासे और झुर्रियों को दूर करने में सहायक होता है। पपीते का फेस मास्क बनाने के लिए पपीते के गूदे में 2-3 बूंद नींबू का रस मिलाएं। इसको अच्छे से मिक्स कर फेस पर 15-20 मिनट के लिए अप्लाई करें।

शहद मास्क
शहद हमारी त्वचा को बिना ऑयली बनाए मॉइस्चराइज करने में मददगार होता है। शहद के इस्तेमाल से घाव, मुंहासे और स्किन टोन को एक समान बनाने में सहायक होता है। फेसपैक को बनाने के लिए शहद और दालचीनी पाउडर को अच्छे से मिक्स कर अपने फेस पर 8-10 मिनट के लिए अप्लाई करें। फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो दें।