Rose Water On Face: गुलाब जल को फेस टोनर की तरह इस्तेमाल करने पर मिलेगी निखरी त्वचा

By Ek Baat Bata | Jul 10, 2024

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करना बेहद जरूरी होता है। वहीं स्किन के लिए मार्केट में आपको कई बड़े ब्रांड्स के प्रोडक्ट मिल जाएंगे। वहीं अगर आप स्किन केयर के बेसिक स्टेप्स की बात करते हैं, तो इसके लिए क्लींजर, टोनर और मॉइस्चराइजर जरूरी होता है।
 
लेकिन स्किन केयर में सबसे ज्यादा फेस टोनर को स्किप किया जाता है। फेस टोनर के तौर पर गुलाबजल को बेस्ट माना जाता है। लेकिन क्या आप इसके फायदे जानते हैं। यदि आपका जवाब नहीं है, तो आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको चेहरे पर फेस टोनर की तरह गुलाब जल को लगाने के फायदे क्या हैं। 

पोर्स के लिए फायदेमंद है गुलाब जल
अक्सर बाहरी प्रदूषण और गलत खानपान के कारण फेस पर मौजूद पोर्स गंदे हो जाते हैं। ऐसे में इनको साफ करने और पोर्स का साइज बढ़ने से रोकने में आप फेस पर गुलाबजल लगा सकते हैं। यह नेचुरल फेस टोनर की तरह काम करता है और आपके स्किन पर मौजूद पोर्स को साफ करने में सहायता करेगा। गुलाबजल आपकी त्वचा और पोर्स को टाइट करने में मदद करता है।

चेहरे की स्किन को फ्रेश रखता है गुलाब जल
वैसे तो मार्केट में आपको कई ब्रांड्स के फेस मिस्ट और अन्य कितने ही प्रोडक्ट्स ऐसे मिल जाएंगे, जिनसे स्किन फ्रेश रहती है। लेकिन स्किन का ख्याल रखने और फ्रेश स्किन के लिए आप गुलाबजल को फेस टोनर की तरह चेहरे पर स्प्रे कर सकती हैं। गुलाबजल फेस टोनर के साथ ही आपके चेहरे की स्किन के लिए फेस मिस्ट का काम करेगा। फेस पर ठंडक महसूस होने के लिए आप गुलाबजल को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में भी रख सकती हैं।

निखार लाने में मदद करता है गुलाब जल
अक्सर बदलते मौसम में फेस पर पिंपल्स की समस्या होने लगती है। हालांकि पिंपल्स तो ठीक हो जाते हैं, लेकिन यह फेस पर निशान छोड़ देते हैं। पिंपल्स के कारण स्किन पर डॉर्क स्पॉट्स हो जाते हैं और चेहरे का निखार खो जाता है। ऐसे में फेस के निखार को वापस पाने के लिए आप गुलाब जल को फेस टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। गुलाब जल का पीएच लेवल स्किन के लिए लाभकारी होता है। वहीं यह कम समय में चेहरे के स्पॉट्स को कम कर देता है।