Laser Hair Removal Treatment: शादी के दिन पाना चाहती हैं क्लियर और ग्लोइंग स्किन, तो परफेक्ट लुक दे सकता है लेजर हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट

By Ek Baat Bata | Nov 20, 2023

हर लड़की के लिए उसकी शादी का दिन लाइफ का सबसे बड़ा दिन होता है। ऐसे में लड़कियां महीनों पहले से शादी की तैयारियां शुरू कर देती हैं। वहीं शादी से पहले हम शरीर के अनचाहे बालों से छुटाकरा पाने लिए कई तरीके अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि लेजर हेयर रिमूवल को हम पर्मानेन्ट हेयर रिमूवल सल्यूशन के तौर पर जानते हैं। शरीर के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का यह परमानेंट तरीका होता है। हांलाकि यह आपको लांग टर्म नतीजे दे सकता है, लेकिन लाइफ लांग नतीजे नहीं दे सकता है। 

बता दें कि चेहरे और शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए लेजर हेयर रिमूवल तकनीक काफी ज्यादा उपयोगी मानी जाती है। यह एक कॉस्मेटिक प्रोसेस होता है, जो काफी सरल और प्रभावी माना जाता है। इस प्रक्रिया में अनचाहे बालों को हटाने के लिए लेजर किरणों का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रोसेस के दौरान लेजर किरण निकलकर बालों के पिग्मेंट द्वारा अवशोषित कर ली जाती है। इस दौरान हमारी त्वचा के भीतर मौजूद हेयर फॉलिकल्स को नष्ट करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

जबी बालों के फॉलिकल्स को लेजर हेयर रिमूवल से नुकसान हो जाता है। क्योंकि यह लंबे समय तक नए बाल उगने नहीं देता है। हांलाकि शुरूआत में बालों को हटाने के लिए आपको एक से ज्यादा बार इसका उपयोग करना पड़ता है। तो आइए जानते हैं लेजर हेयर रिमूवल के फायदे और नुकसान के बारे में...

लेजर हेयर रिमूवल के फायदे
लेजर प्रोसेस से बालों को हटाने की प्रक्रिया काफी सरल व आसान होती है। इस दौरान आपको मेहनत नहीं करनी पड़ती है।
लेजर हेयर रिमूवल प्रोसेस सरल और दर्दरहित है। इस प्रोसेस के दौरान आपको कम दर्द का अनुभव होता है।
इसके अलावा गोरी स्किन वालों के लिए यह लेजर हेयर रिमूवल बहुत उपयोगी होता है।
इस प्रोसेस में अन्य प्रोसेस से कम समय लगता है। 
लेजर हेयर रिमूवल प्रोसेस के दौरान आसपास की स्किन को भी कम नुकसान होता है।
करीब 3 से 5 बार में लेजर हेयर रिमूवल आपकी बॉडी पर मौजूद अनचाहे बालों को हटा देता है।

लेजर हेयर रिमूवल के नुकसान
लेजर हेयर रिमूवल की प्रक्रिया आपकी त्वचा पर लालिमा या फिर जलन की समस्या हो सकती है। हांलाकि यह समस्या सिर्फ कुछ दिन के लिए होती है और यह खुद ठीक हो जाती है। क्योंकि हर व्यक्ति का स्किन टाइप अलग होता है। ऐसे में इसका रिएक्शन हर व्यक्ति पर अलग हो सकता है। 

इस प्रक्रिया में कुछ लोगों को प्रभावित क्षेत्र में स्किन की पपड़ी की समस्या भी हो सकती है। यह एक छोटी समस्या है, लेकिन कुछ लोगों को इस कारण काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार क्रस्टिंग होने पर खुजली आदि का निशान भी पड़ जाता है।

कई बार लेजर हेयर रिमूवल के कारण स्किन के रंग में बदलाव हो सकता है। लेजर किरणों के प्रभाव की वजह से स्किन के आसपास आपको यह समस्या हो सकती है।