Cracked Heel Remedies: फटी एड़ियों से पाना चाहती हैं छुटकारा तो आजमाएं ये नुस्खे, जल्द ही मिलेगा आराम

By Ek Baat Bata | Jun 08, 2023

आमतौर पर एड़ियां फटने की समस्या होती है। यह सिर्फ मौसम पर ही निर्भर नहीं करता है, बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी, सोरायसिस, थॉयरायड और आर्थराइटिस जैसी बीमारियां भी फटी एड़ियों के लिए जिम्मेदार होते हैं। वहीं इन पर ध्यान न दिए जाने से यह गंभीर रूप ले लेती हैं। कई बार यह इतना ज्यादा फट जाती हैं कि तेज दर्द के साथ खून भी निकलने लगता है। ऐसे में अगर आप भी एड़ियों के फटने से परेशान हैं, तो आपके किचन में इसका इलाज मौजूद है। इन उपायों को करने से आपकी एड़ियां सॉफ्ट हो जाएंगी।

नींबू, ग्लिसरीन और गुलाब जल
फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए सबसे पहले पानी आधी बाल्टी गुनगुना पानी ले लें। इस पानी में नींबू का रस, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच ग्लिसरीन मिला लें। फिर इस पानी में करीब 15-20 मिनट तक पैर डालकर बैठें। इसके बाद स्क्रबर की मदद से एड़ियों को साफ करें। ऐसा करने से आपकी एड़ियां काफी हद तक सही हो जाएंगीं। रात में एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच नींबू के रस को मिक्स कर अपनी एड़ियों पर लगाएं और सूखने के बाद मोजे पहन लें। रातभर ऐसे ही लगाए रहने के बाद सुबह पैरे धो लें। इस उपाय को कुछ दिनों कर लगातार करने से आपकी एड़ियां पहले जैसी मुलायम हो जाएंगी।

शहद
शहद का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स के तौर पर किया जाता है। फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए एक बाल्टी पानी में एक कप शहद मिला लें। अब उस पानी में 15-20 मिनट तक पैर डालकर बैठें। फिर एड़ियों को स्क्रब कर गुनगुने पानी से पैरों को धो लें। जब तक एड़ियां मुलायन नहीं हो जातीं, तब तक आप इस नुस्खे को रोज करें। जल्द ही आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

नारियल का तेल
नारियल का तेल सिर्फ बालों और स्किन के लिए ही नहीं बल्कि फटी एड़ियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सबसे पहले नारियल तेल से एड़ियों की मसाज करें और फिर मोजे पहन लें। रात भर इसे लगाए रखने के बाद सुबह पैरों को स्क्रबर की मदद से साफ कर लें। इस उपाय से जल्द ही आपकी एड़ियां मुलायम हो जाएंगी। 

एलोवेरा 
एलोवेरा स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए सबसे पहले बाल्टी में गुनगुना पानी लें और उसमें 5-10 मिनट के लिए पैर डालकर बैठ जाएं। फिर पैरों को अच्छे से सुखाकर एड़ियों में एलोवेरा जेल लगाएं और ऊपर से मोजे पहन लें। रात भर ऐसे रहने के बाद सुबह नॉर्मल पानी से पैर धो लें। इस उपाय को लगातार करने से जल्द ही आपको फायदा देखने को मिलेगा।