Skin Care: इन घरेलू नुस्खों की मदद से स्किन संबंधी कई समस्याएं होंगी दूर, निखर जाएगी त्वचा

By Ek Baat Bata | Mar 14, 2024

हर साल फैशन और ब्यूटी इंडस्ट्री में नए बदलाव देखने को मिलते हैं। वहीं इस साल भी काफी कुछ बदलने वाला है। क्योंकि यह साल ट्रांसफॉर्मेशन का साल होने वाला है। इस बार आप ब्यूटी के नए ट्रेंड्स सेट होंगे। ऐसे में अगर आपको भी मेकअप करना पसंद है, तो यह आर्टिकल आपके लिए है।
 
आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको अपनाने से आपको स्किन संबंधी कई समस्याओं से राहत मिलेगी। साथ ही ग्लोइंग और क्लियर त्वचा पर मेकअप लुक खिलकर आएगा।

सॉफ्ट लुक दिखेगा सुंदर
इस साल लाउड मेकअप पसंद नहीं किया जाएगा। इस बार सिंपल सॉफ्ट लुक फैशन में होगा। वहीं फ्रेश और यंग लुक पाने के लिए आप मेकअप के लिए सॉफ्ट कलर्स का इस्तेमाल करें। बेस मेकअप ऐसा करें कि आपका पूरा लुक नेचुरल दिखे।

ब्यूटीफुल ब्लू टोन का ट्रेंड
इस साल यानी की साल 2024 में आई मेकअप के तौर पर ब्लू आईशैडो पसंद किया जाएगा। वहीं आप इवनिंग पार्टी या किसी खास मौके पर स्मोकी आई मेकअप ट्राई कर सकते हैं।

ग्लॉसी चीक्स
आपको बता दें कि इस साल ब्लशर का टेक्सचर ज्यादा ग्लॉसी हो जाएगा। ग्लैमरस दिखने के लिए ग्लॉसी ब्लशर का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं इसके लिए चीक बाम और लिप ट्राई कर सकती हैं। 

ऑम्ब्रे लिप्स
इस साल भी ऑम्ब्रे लिप्स ब्यूटी वर्ल्ड में छाए रहेंगे। मेकअप किट में रखें लिप कलर इस साल भी आपको ग्लैमरस बनाए रखने में मदद करेगी। इस साल भी ग्लॉसी इफेक्ट को पसंद किया जाएगा।

अपनाएं घरेलू नुस्खा
केमिकल बेस्ट ब्यूटी प्रोडक्ट्स का अब काफी कम इस्तेमाल होने लगा है। खूबसूरती को निखारने के लिए महिलाएं अक्सर घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में आप नेचुरल ग्लो पाने के लिए किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

बादाम से निखरेगी स्किन
गर्म पानी में बादाम को भिगोकर इसका छिलका निकालकर उन्हें सुखा लें। फिर इसको पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को एयरटाइट जार में भरकर सुबह 2 चम्मच बादाम पाउडर में थोड़ा सा दही, एक चुटकी हल्दी या ठंडा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को त्वचा पर हल्के हाथों से रगड़ें और फिर फेस पानी से धो डालें। इससे आपकी त्वचा में एक नई चमक आ जाएगी।

गर्दन का कालापन
पपीते और खीरे के गूदे में एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही, 4 चम्मच दलिया और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इस मिश्रण को सप्ताह में दो बार गर्दन और चेहरे पर अप्लाई कर आधे घंटे बाद धो डालें।

स्किन मसाज
तिल के तेल से रोजाना शरीर की मालिश करने पर त्वचा की चमक बढ़ती है। साथ ही इससे त्वचा हेल्दी नजर आती है। इसके साथ ही नींबू के रस में दही, बेसन और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सप्ताह में तीन पर करीब आधे घंटे के लिए गर्दन, हाथ और पैरों पर लगाएं। 

डार्क सर्कल
अगर आप भी डार्क सर्कल से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो बादाम का तेल आंखों के आसपास अप्लाई करते हुए हल्के हाथ से एक मिनट तक मसाज करें। फिर 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें और पानी में रुई डुबोकर आंखें पोंछ लें। इससे डार्क सर्कल कम होने के साथ ही झुर्रियों से राहत मिलती है।

होममेड ब्लीच
होममेड ब्लीच के लिए आप त्वचा पर आलू का रस अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आलू का रस निकाल लें। फिर रूई की मदद से इसे आंखों के चारों ओर लगाएं। फिर 20 मिनट तक लगाए रहने के बाद फेस पानी से धो लें। इस उपाय को रोजाना करने से डार्क सर्कल से जल्द छुटकारा मिलेगा।

हेयर केयर रूटीन
बालों को हेल्दी और सॉफ्ट बनाने के लिए होममेड हेयर केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए। होममेड हेयर केयर रूटीन फॉलो करने से आप केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से बचे रहेंगे। साथ ही बालों की खूबसूरती बढ़ जाएगी।

सॉफ्ट बनाएं ड्राई हेयर
ड्राई हेयर को सॉफ्ट बनाने के लिए सप्ताह में एक बार एक चम्मच सेब का सिरका, एक अंडा और शहद मिलाएं। फिर इसको अच्छे से मिक्स करें, अब इस मिक्स्चर को स्कैल्प पर मसाज करते हुए अप्लाई करें। 20 मिनट तक इसे बालों में लगाए रखने के बाद बाल धो डालें। इस उपाय को करने से बाल सॉफ्ट बनते हैं।

होममेड हेयर कंडीशनर
2 बड़े चम्मच नारियल तेल या ऑलिव ऑयल, एक चम्मच ग्लिसरीन और दो बड़े चम्मच नींबू का रस लें। फिर इसको अच्छे से मिक्स कर कांच के जार में भरकर रख दें। वहीं शैंपू करने से पहले इससे बालों में मसाज करें। फिर इसको करीब 2 घंटे तक लगा रहने दें और बालों को शैंपू से धो लें।

सन प्रोटेक्शन
कभी भी धूप में निकलने से पहले आंखों के नीचे थोड़ा सा सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाना चाहिए। बता दें कि आंखों के आसपास की स्किन के पर हैवी क्रीम नहीं लगाना चाहिए। आंखों के आसपास वाली त्वचा पर लोशन या सीरम अप्लाई करना चाहिए।

मेकअप जरूर हटाएं
रात को सोने से पहले आंखों का मेकअप हटाना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। ऐसे में आप गीली रुई और क्लींजिंग जेल से आंखों का मेकअप हटाकर सोएं। वहीं मेकअप हटाने के दौरान त्वचा को रगड़ने से बचना चाहिए।

ब्यूटी टूल्स
अगर मेकअप ब्रश या ब्लेंडर गंदा है, तो मेकअप प्रोडक्ट्स खराब हो जाता है। साथ ही इससे त्वचा में इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए ब्यूटी टूल्स की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

ब्यूटी डाइट
अपनी डाइट में सलाद, पत्तेदार सब्जियां, दाल, फ्रूट, अंकुरित अनाज, दूध, पनीर जैसे पौष्टिक आहार शामिल करना चाहिए। वहीं रोजाना एक्सरसाइज और प्राणायाम करने से त्वचा हेल्दी रहती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन के साथ ही ऑक्सीजन लेवल सही रहता है। इससे तनाव कम होता है। वहीं पर्याप्त नींद और आराम भी सुंदर त्वचा के लिए बहुत जरूरी होता है।