जानिए Meena Kumari क्यों कैमरे से छिपाती थीं अपना बायां हाथ, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

By Ek Baat Bata | Jul 27, 2023

ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी ने बचपन से ही अपनी जिंदगी में काफी स्ट्रगल किया था। फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा मुकाम हासिल करने वाली 'पाकीजा' की प्रोफेशनल जिंदगी काफी ज्यादा शानदार थी। लेकिन मीना कुमारी को अपनी पर्सनल जिंदगी में काफी दुखों का सामना करना पड़ा था। बता दें कि एक्ट्रेस ने फिल्मी करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी। वहीं महज 18 साल की उम्र में एक्ट्रेस ने दो बार शादी कर चुके कमाल अमरोही संग शादी की थी। जिस समय मीना ने कमाल से शादी कि उस दौरान वह 31 साल के थे।

एक्ट्रेस की शादीशुदा जिंदगी में भी काफी तूफान आए। एक समय ऐसा भी आया जब मीना कुमारी को कमाल अमरोही ने गुस्से में तलाक दे दिया था। जिसके बाद उन्हें हलाला के दर्द से गुजरना पड़ा था। एक्ट्रेस की पर्सनल जिंदगी ट्रेजेडी से भरी थी। जिसके कारण उन्हें ट्रेजेडी क्वीन कहा जाता था। बता दें कि मीना कुमारी प्रोफेशनल फ्रंट पर कैमरे के सामने हमेशा अपना बायां हाथ छुपाती रहती थीं। बताया जाता था कि महाबलेश्वर से मुंबई लौटने के दौरान मीना कुमारी का कार एक्सीडेंट हो गया था। इस दुर्घटना में उनका बांया हाथ जख्मी हो गया था। इसमें एक्ट्रेस के बाएं हाथ की छोटी उंगली टूटकर टेढ़ी हो गई थी।

यादगार फिल्में
इसी कारण से एक्ट्रेस हमेशा अपना बायां हाथ कैमरे से छिपाती रहती थीं। साल 1939 में एक्ट्रेस मीना कुमारी ने फिल्म 'फेदर फेस' से इंडस्ट्री में कदम रखा था। इसके बाद एक्ट्रेस 'अधूरी कहानी', 'पूजा' और 'एक ही फूल' जैसी कई फिल्मों में नजर आई थीं। मीना कुमारी ने 38 साल की अपनी छोटी सी जिंदगी में लगभग 90 फिल्मों में काम किया था। उस दौरान दर्शक न सिर्फ उनकी अदाकारी बल्कि खूबसूरती पर भी मर मिटते थे।