Shiney Ahuja Rape Case: शाइनी आहूजा को हाईकोर्ट से मिली बड़ी राहत, 10 साल के लिए पासपोर्ट रिन्यू करा सकते हैं एक्टर

By Ek Baat Bata | Aug 09, 2023

बॉलीवुड अभिनेता शाइनी आहूजा पर लगे एक आरोप से न सिर्फ उनका फिल्मी सफर बल्कि छवि भी खराब हुई। बता दें कि साल 2011 में मेड के साथ रेप मामले में आरोपी पाए गए शाइनी आहूजा जमानत पर रिहा हुए हैं। बीते मंगलवार को बॉम्बे हाईकोर्ट ने शाइनी को 10 साल के लिए अपने पासपोर्ट को रिन्यू कराने की परमिशन दिया है। न्यायमूर्ति अमित बोरकर की सिंगल बेंच द्वारा कहा गया कि शाइनी उन शर्तों को पूरा करते हैं। जो साल 2011 में जमानत के दौरान उन पर लगाए गए थे। 

बता दें कि यहां कि एक कोर्ट ने रेप मामले में शाइनी आहूजा को सात साल की कैद की सजा सुनाई थी। जिसके बाद अभिनेता ने हाईकोर्ट में अर्जी दायर की थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि एक साल के लिए उनका पासपोर्ट रिन्यू किया जा रहा है। जिसके कारण उन्हें परेशानी हो रही है। हाईकोर्ट के अनुसार, एक्टर ने जमानत की शर्तों को लेकर किसी भी तरह का उल्लंघन नहीं किया है। जज बोरकर ने कहा कि सस्पेंशन और अपील के दौरान एक्टर के ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स का 6 दिन से अधिर बार रिन्यू किया जा चुका है। 

ऐसे में पासपोर्ट के 10 साल के रिन्यूअल की मांग करने वाले शाइनी आहूजा के आवेदन को पासपोर्ट अथॉरिटीज़ अपील लंबित होने के आधार खारिज करने की बजाय मंजूरी देंगे। इसके लिए अभिनेता के डॉक्यूमेंट्स के रिन्यूअल के लिए एलिजिबल होने चाहिए।

रेप का लगा था आरोप
साल 2009 में शाइनी आहूजा की मेड ने शिकायत दर्ज कराई थी। मेड ने आरोप लगाते हुए कहा था कि एक्टर ने मुंबई स्थित अपने घर में उसके साथ रेप किया था। जिसके बाद 14 जून 2009 को शाइनी आहूजा को गिरफ्तार कर लिया गया था। वहीं साल 2011 में ट्रायल कोर्ट ने भारतीय दंड संहिता की धारा 376 के तहत शाइनी आहूजा को दोषी ठहराया गया था। इस दौरान आहूजा को 7 साल के लिए कठोर कारावास की सजा सुनाई थी।

विदेश जाने की मिली अनुमति
सजा सुनाए जाने के बाद अभिनेता आहूजा ने हाईकोर्ट में अपील दायर की थी। जिसके बाद उन्होंने सजा को निलंबित किए जाने और जमानत की मांग की गई थी। हालांकि हाईकोर्ट ने अप्रैल 2011 में अभिनेता को जमानत दे दिया था। हालांकि हाईकोर्ट ने कहा था कि आहूजा को विदेश यात्रा के दौरान कोर्ट से अनुमति लेनी होगी। बाद में उन्हें शर्तों में ढील दी गई और जरूरत पड़ने पर विदेश जाने की अनुमति दी गई।