इस एक्ट्रेस को Acting School ने दिखाया था बाहर का रास्ता, 3 बार जीत चुकी हैं फिल्मफेयर अवॉर्ड

By Ek Baat Bata | Jul 19, 2023

भूमि पेडनेकर की गिनती आज बॉलीवुड की सफल एक्ट्रेस में की जाती हैं। अपनी एक्टिंग से उन्होंने दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई। लेकिन बता दें कि एक्ट्रेस जिस स्कूल में एक्टिंग सीख रही थीं। वहां से उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था। जिसकी वजह थी कि क्लास में उनकी शॉर्ट अटेंडेंस का होना। यह स्कूल और कोई नहीं बल्कि विख्यात निर्माता-निर्देशक सुभाष घई का था। इस स्कूल से बाहर का रास्ता दिखाए जाने पर भूमि को काफी तगड़ा झटका लगा था। क्योंकि उनकी एक्टिंग क्लासेज के लिए एक्ट्रेस की मां ने एजुकेशन लोन ले रखा था।

आज भी नहीं भूली ये गलती
भले ही आज एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं। लेकिन वह आज तक इस बात को भूल नहीं पायी हैं। भूमि को आज भी याद है कि कैसे 18 साल की उम्र में एक्टिंग स्कूल से निकाले जाने के बाद उनकी जिंदगी बदल गई थी। इस घटना के बारे में भूमि ने मीडिया के सामने खुलकर बात की। उन्होंने बताया कि एक्टिंग स्कूल से निकाले जाने के बाद उन्होंने ज्यादा मेहनत करनी शुरू की थी। एक्ट्रेस ने बताया कि उनका सपना पूरा करने के लिए भूमि की मां ने उनके पिता को बिना बताए एजुकेशन लोन लिया था। हालांकि बाद में उनके पिता को यह पता चल गया था। लेकिन भूमि को भी इस बात का एहसास हो चुका था कि उन्होंने अपने पेरेंट्स को धोखा दिया है।

एक्ट्रेस ने बताया कि आमतौर पर मुंबई में 10वीं के बाद 11वीं-12वीं जूनियर कॉलेज के बच्चे पढ़ाई पर कम और मौज-मस्ती पर ज्यादा ध्यान देते हैं। वह भी अन्य बच्चों की तरह थीं। लेकिन इस घटना से उन्हें काफी बड़ा सबक मिला था। एक्टिंग स्कूल से निकाले जाने के बाद उन्हें पता चला कि यशराज फिल्म्स सहायक कास्टिंग डायरेक्टर की तलाश की जा रही है। जिसके बाद उन्होंने वहां पर काम करना शुरू कर दिया। भूमि ने बताया कि पहले उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि वह क्या काम कर रही हैं। क्योंकि वह महज 18 साल की थीं। 

बता दें कि एक्ट्रेस को इसी प्रोडक्शन में काम करते हुए उनकी पहली फिल्म मिली थी। फिल्म 'दम लगा के हइशा' में रोल पाने के लिए भूमि ने अपना 12 किलो वजन बढ़ाया था। लेकिन इस फिल्म के बाद उनकी जिंदगी बदल गई। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट फीमेल डेब्यू अवार्ड मिला। इसके बाद उन्होंने टॉयलेटः एक प्रेम कथा, शुभ मंगल सावधान और बाला जैसी फिल्मों में काम कर अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया। एक्ट्रेस फिल्मफेयर का बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी अपने नाम कर चुकी हैं।