अपने बच्चे को फोन देने से पहले फोन में करें यह सेटिंग

By Ek Baat Bata | Aug 16, 2020

जैसे जैसे दुनिया में टेक्नोलॉजी आगे बढ़ती जा रही है उसी तरह से हर कोई उसके साथ जुड़ता जा रहा है चाहे वह बड़े बूढ़े हो या बच्चे, हर कोई टेक्नोलॉजी  को बहुत ही ज्यादा पसंद करता है। टेक्नोलॉजी से जुड़ने का सबसे आसान माध्यम मोबाइल फ़ोन है। मोबाइल के द्वारा हर कोई बिना कहीं जाए अलग अलग जगह कनेक्ट हो सकता है।छोटे बच्चे इतना खिलौनों से खेलना पसंद नहीं करते जितना कि वह बड़ों के पास चीज़े देखे कर उसे इस्तेमाल करना पसंद करते है। आजकल माँ बाप भी बच्चों को बहलाने के लिए उन्हें फ़ोन पकड़ा देते है जिसकी वजह से बच्चों की आदत बन जाती है कि उन्हें हर समय फ़ोन ही नज़र आता है। बच्‍चे फोन देखते ही उसे लेने की जिद करने लगते है। यदि बच्चे को फ़ोन ना दे तो वह बहुत ज्यादा चिड़चिड़े और गुस्से वाले हो जाते है। ऐसे में सबसे ज्‍यादा डर रहता है कहीं वे फोन तोड़ न दें या रो-रो कर अपनी तबियत खराब न करलें और अगर बच्चों को फ़ोन दे भी दे तो यह चिंता रहती है कि वह कही किसी अंजान को कॉल न लगा दें या फिर फ़ोन का जरूरी डेटा, फोटो या फिर फाइल डिलीट न कर दें। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि यदि आप अपने बच्चे को फ़ोन दे तो उससे पहले आपको फ़ोन में  किस तरह की सेटिंग या सिक्योरिटी करनी चाहिए।

यदि आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि उसकी नजरों से आप मोबाइल या फोन को दूर रखें। घर के सभी सदस्यों को ध्यान रखना चाहिए कि वह बच्चे को ज्यादा से ज्यादा समय तक मोबाइल फोन अन्य ऐसी चीजों से दूर ही रखें। लेकिन यदि आप यह काम कर सकते हैं तो जरूर करें।यदि आप बच्चे से मोबाइल फोन छुपा नहीं पा रहे हैं तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक आसान सा उपाय यह भी है कि आप अपने फोन के अंदर पैरेंटल कंट्रोल का इस्तेमाल करें। यह फीचर आमतौर पर सभी तरह के स्मार्टफोन में बहुत ही आसानी से उपलब्ध होता है।मोबाइल के अंदर पैरेंटल कंट्रोल को इस्तेमाल करने के लिए किसी भी तरह की पेमेंट या किसी भी प्रकार ऐप फोन में इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ती। बल्कि इसके लिए Google Play Store में कई तरह के एप मौजूद है।

पैरेंटल कंट्रोल को इस्तेमाल करने का सही तरीका

सभी स्मार्टफोन के अंदर पैरेंटल कंट्रोल नाम का फीचर पहले से ही मौजूद होता है। इसको इंस्टॉल करने के लिए या इसको अपने फोन में इस्तेमाल करने के लिए किसी भी तरह की पेमेंट का ऐप इंस्टॉल नहीं करना पड़ता। आप अपने बच्चे को फोन देने से पहले इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते है। आप अपने फोन में पैरेंटल कंट्रोल की सिक्योरिटी या सेटिंग करके अपने बच्चों को फोन दे सकते हैं।

पैरेंटल कंट्रोल को कैसे बनाएं

यदि आप पैरेंटल कंट्रोल फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने फोन के अंदर एक नया यूजर अकाउंट बनाना होगा। इस अकाउंट को आप बहुत ही आसान तरीके से बना सकते है। इस यूजर अकाउंट की खास बात यह है कि आप किसी के नाम से भी इसको बना सकते है। यदि आप चाहें तो इसे अपने बच्चे के नाम से भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में सेटिंग करनी होगी। Setting>user>add user profile में जाकर आप एकाउंट बना सकते है।

पैरेंटल कंट्रोल के लिए प्ले स्टोर में सेटिंग करें

जब बच्चे को फोन दे देते हैं तो वह अलग अलग तरह से फोन के अंदर छेड़खानी करने लगता है। वैसे तो आप चाहे तो बच्चे को अपने फोन की हिस्ट्री डिलीट कर दे सकते है। लेकिन यह सादर प्रणाम नहीं हो सकता इसलिए आप प्ले स्टोर में जाकर पैरेंटल कंट्रोल की सेटिंग कर सकते है। आप प्ले स्टोर पर जाकर सेटिंग कर सकते हैं जिससे कि आप जान पाएंगे कि आपका बच्चा कौन सा ऐप डाउनलोड कर सकता है और कौन सा नहीं। आपके हाथ में फोन ना होकर भी कंट्रोल आपके हाथ में ही होगा। ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर की सेटिंग के अंदर बदलाव करने होंगे। सबसे पहले आप प्ले स्टोर के अंदर सेटिंग में जाएं और पैरेंटल कंट्रोल ऑप्शन पर क्लिक करें। जब आप प्ले स्टोर पर पैरेंटल कंट्रोल की सेटिंग करेंगे तो उस समय आपको एक पासवर्ड सेट करना होगा। पासवर्ड सेट करने के बाद आपका फोन आपके कंट्रोल में आ जाएगा।