Parenting Advice: बच्चों के बिहेवियर में नजर आएं ये बदलाव तो पेरेंट्स को हो जाना चाहिए सतर्क, स्पेशल अटेंशन की है जरूरत

By Ek Baat Bata | Jan 02, 2024

हर पेरेंट्स अपने बच्चे को अच्छी परवरिश देने की कोशिश करता है। लेकिन कई बार बच्चे जब धीरे-धीरे बड़े होते जाते हैं, तो उनके व्यवहार में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। कई बार माता-पिता इन बदलावों को नजरअंदाज कर देते हैं। तो वहीं बच्चे कई बार पेरेंट्स की अटेंशन पाने के लिए भी ऐसा करते हैं। हांलाकि बच्चों की तरफ से मिलने वाले संकेतों पर यदि ध्यान दिया जाए तो उनकी परवरिश बेहतर हो जाती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ स्पेशल चाइल्ड केयर टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनको फॉलो कर आप बच्चों को खुश बना सकते हैं।

टेंशन में तो नहीं बच्चा
कई बार छोटे बच्चे टेंशन में रहने लगते हैं। लेकिन यह पेरेंट्स का अटेंशन पाने का एक संकेत होता है। ऐसे में पेरेंट्स से अटेंशन नहीं मिल पाने पर वह न मन से खेल पाते हैं और ना ही कोई अन्य काम कर पाते हैं। इसके साथ ही वह दोस्तों के साथ रहना भी कम कर देते हैं। ऐसे में इन संकेतों को अनदेखा करने से बचना चाहिए।

समय बिताएं
कई पेरेंट्स की लाइफस्टाइल काफी बिजी होती है, जिसके कारण वह बच्चे के साथ समय नहीं बिता पाते हैं। ऐसे में बच्चे पेरेंट्स का अटेंशन पाने के लिए उनके करीब आने का प्रयास करते हैं। इस तरह के संकेत मिलने पर पेरेंट्स को समझ जाना चाहिए कि आपका लाडला आपके साथ समय बिताना चाहता है।

बच्चे को दें स्पेशल ट्रीटमेंट
कई बार जब माता-पिता बच्चे के साथ पर्याप्त समय नहीं बिताते हैं। तो बच्चों को लगता है कि उनको पेरेंट्स से प्यार नहीं मिल रहा है। ऐसे में अन्य बच्चों से जलन की भावना रखने लगते हैं। इसलिए आप उन्हें स्पेशल ट्रीटमेंट देकर बच्चे की इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

गुस्सा और चिड़चिड़ापन
कई बार माता-पिता से अटेंशन न मिल पाने के कारण बच्चे चिड़चिड़े व जिद्दी हो जाते हैं। ऐसे में बच्चे छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा व जिद करते हैं। इन संकेतों के मिलते ही बच्चे का विशेष तौर पर ख्याल रखना चाहिए। वहीं पेरेंट्स को उनके साथ समय बिताकर उन्हें मेंटली मजबूत बनाना चाहिए।

इमोशनल होना
कुछ बच्चे छोटी-छोटी बातों पर रोने लगते हैं या इमोशनल हो जाते हैं। तो बता दें कि वह पेरेंट्स का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए ऐसा करते हैं। ऐसे में पेरेंट्स बच्चे को स्पेशल फील करवाएं और उनको खुश करने का प्रयास कर सकते हैं।