Bad Habits of Parents: बच्चा सीख रहा गलत आदतें तो कहीं यह तो नहीं उसकी वजह, पेरेंट्स को समय रहते सुधार लेनी चाहिए ये आदतें

By Ek Baat Bata | Nov 11, 2023

छोटे बच्चों की पहली पाठशाला उनका अपना घर होता है। जब तक बच्चे समझदार नहीं हो जाते हैं, तब तक वह घर परिवार के सदस्यों व मां-बाप को देखकर सब सीखते हैं। हर बच्चे के लिए पहले रोल मॉडल उनके माता-पिता ही होते हैं। हांलाकि हर पेरेंट्स की चाहत होती है कि उनके बच्चे की परवरिश में कोई कमी ना रह जाए।
 
वहीं बच्चे अपने माता-पिता की नकल करते हैं और उनकी तरह बात करते है। इसलिए हमेशा बच्चों के सामने कुछ भी बोलने व करने से पहले 10 बार जरूर सोचना चाहिए। बच्चों की परवरिश के दौरान बच्चों के सामने यह 5 चीजें बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।  

अनहेल्दी रूटीन
अगर आप बतौर पेरेंट्स देर तक सोते हैं और रात को देर तक जागते हैं। तो यह रूटीन आपका बच्चा भी फॉलो करेगा। ऐसे में आप अपने बच्चे से सही रुटीन फॉलो किए जाने की अपेक्षा नहीं रखनी चाहिए। इसलिए बच्चे को रुटीन सिखाने से पहले खुद भी उस रुटीन को अच्छे से फॉलो करें।

गुस्सा करना
बेवजह गुस्सा करना, चिल्लाना, या फिर बच्चे को हर समय डांटना आपके बच्चे पर बुरा असर डाल सकता है। वहीं बाद में आपकी इन्हीं आदतों को बच्चा भी फॉलो करने की कोशिश करेगा। ऐसा भी हो सकता है कि बच्चा धीरे-धीरे आपको जवाब देना सीख जाए। इसलिए प्रयास करें कि बच्चे के सामने अच्छे और नम्र लहजे का इस्तेमाल करें।

साफ-सफाई
आइडियल पैरेंट्स होने के नाते आपको अपने खुद और अपने घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इससे आपका बच्चा भी साफ-सफाई की अच्छी आदतें सीखेगा। 

नशे की आदत
हांलाकि हर किसी को नशे की आदत से दूर रहना चाहिए। लेकिन अगर आपको भी नशे की आदत है, तो उसे छोड़ने का प्रयास करें। क्योंकि बच्चे के सामने एल्कोहल या फिर सिगरेट का सेवन करने से बच्चा भी यह सब सीखेगा। 

झूठ बोलना
सारी आदतों में से झूठ बोलना और बात छुपाने की आदत सबसे खतरनाक और बुरी होती है. बच्चा आपकी इस आदत को सबसे पहले और सबसे तेजी से सीख सकता हैं. साथ ही इससे उसकी आपके प्रति विश्वास प्रभावित हो सकती हैं. इसलिए उनके सामने झूठ बोलने से परहेज करें।