बच्चे की पेरेंट-टीचर मीटिंग में जरूर पूछें ये 6 सवाल

By Ek Baat Bata | Aug 27, 2021

एक कहावत है कि माता-पिता के बाद एक शिक्षक ही बच्चे के बारे में सबसे ज़्यादा जानते हैं। घर के अलावा बच्चे सबसे ज़्यादा समय स्कूल में बिताते हैं और उनके टीचर उनकी हर छोटी-बड़ी बात पर नज़र रखते हैं। यही कारण है कि स्कूलों में पेरेंट्स-टीचर मीटिंग होती है जिससे पेरेंट्स को अपने बच्चे के बारे में बेहतर तरीके से पता चल सके। आजकल भले ही ऑनलाइन टीचिंग शुरू हो गई हो लेकिन अभी भी स्कूल ऑनलाइन पेरेंट्स-टीचर मीटिंग आयोजित करते हैं। बच्चों के टीचर्स से बात करके पेरेंट्स अपने बच्चों की क्षमताओं, प्रतिभाओं, कमजोरियों और  लर्निंग स्टाइल को बेहतर तरीके से पहचान पाते हैं। खासतौर पर अगर आपके बच्चे ने अभी-अभी स्कूल जाना शुरू किया है तो पेरेंट्स टीचर मीटिंग के जरिए आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि कैसे आप अपने बच्चे को अकादमिक और सामाजिक रूप से विकसित करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए बहुत जरुरी है कि आप पेरेंट-टीचर मीटिंग में सही सवाल पूछें। आज के इस लेख में  हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे  जिन्हें पूछने में आपको संकोच नहीं करना चाहिए -

मेरे बच्चा पढ़ाई में कैसा है? 
पेरेंट्स टीचर मीटिंग में अक्सर पेरेंट्स यह सवाल जरूर करते हैं। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपका बच्चा स्कूल में अपना काम कैसे करता है। आप अपने बच्चे के पढ़ाई करने के ढंग और उसकी क्षमताओं को समझकर उसकी मदद कर सकते हैं। 

क्या मेरे बच्चे को किसी सब्जेक्ट में मदद की ज़रूरत है?
पेरेंट्स-टीचर मीटिंग में यह सवाल जरूर पूछें। इससे आपको अपने बच्चे की शैक्षणिक जरूरतों को समझने में मदद मिलेगी। अगर बच्चा किसी सब्जेक्ट में कमजोर है तो आप उस सब्जेक्ट में अपने बच्चे की मदद कर सकते हैं। 

क्या मेरा बच्चा खुश है?
अक्सर हम सिर्फ बच्चे की परफॉरमेंस पर ध्यान देते हैं। लेकिन आपको यह समझने की जरुरत है कि अगर आपका बच्चा खुश नहीं है तो इसका असर उसकी पढ़ाई पर भी पढ़ेगा। इस बात को जानने कि कोशिश करें कि कहीं बच्चे को स्कूल में कोई दिक्क्त तो नहीं है। 

मेरा बच्चा किन चीज़ों में अच्छा है?
बतौर पेरेंट, आपको अपने बच्चे की प्रतिभा और ताकत को पहचानकर उसे निखारने में मदद करनी चाहिए। ऐसा करने से न केवल आपका आत्मविश्वास बल्कि आपके बच्चे का आत्म-सम्मान भी बढ़ेगा।

मुझे बच्चे की किन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है?
घर के बाद बच्चा स्कूल में ही सबसे ज़्यादा समय बितता है। टीचर क्लास के हर बच्चे की जरूरतों को समझते हैं और आपको अपने बच्चे को समझने में मदद कर सकते हैं। टीचर आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि आपको बच्चे की किन चीज़ों पर ध्यान देने की जरूरत है। 

मेरे बच्चे का स्कूल में व्यवहार कैसा है?
बतौर पेरेंट आपको अपने बच्चे के व्यवहार की समझ होनी चाहिए। बच्चे के घर से स्कूल के व्यवहार में अंतर को ध्यान में रखते हुए आप अपने बच्चे को थोड़ा बेहतर समझने में मदद कर सकते हैं। अगर बच्चे का स्कूल में अलग व्यवहार है तो हो सकता है कि उसे कोई परेशानी हो। उदाहरण के लिए अगर  घर पर खुश रहता हो लेकिन स्कूल में शांत और चुप-चुप रहे तो हो सकता है कि उसे कोई परेशानी हो।