Child Care: पेरेंट्स को नहीं करनी चाहिए ऐसी गलतियां, वरना बच्चे की परवरिश पर पड़ सकता है बुरा असर

By Ek Baat Bata | Jan 16, 2024

हर पेरेंट्स अपने बच्चे की अच्छे से परवरिश करना चाहते हैं। इसके लिए पेरेंट्स कई तरह की समस्याओं का भी सामना करते हैं। पेरेंट्स अपने बच्चों को अच्छी परवरिश व अच्छी शिक्षा देने के लिए महंगे स्कूल में पढ़ाते हैं। फिर चाहे उन स्कूलों की फीस कितनी भी हो। वहीं आज हम आपको आपको बताने वाले हैं कि बतौर पेरेंट्स आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे की आपके बच्चे की परवरिश में किसी तरह की कोई कमी न रह जाए।

प्यार से करें बात
बच्चे अपने आसपास जो भी देखते व सुनते हैं उसको वह बहुत जल्दी सीख जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि बच्चे के सामने हमेशा अच्छे से बात करें। क्योंकि जब वह आपको हमेशा विनम्र और बिना गुस्से के देखेगा। तो काफी चांस हैं कि बड़े होने पर उनके भी एंगर इश्यू काफी कम हों।

हर जिद न करें पूरी
कई बार पेरेंट्स अपने बच्चे की हर जिद पूरी करते हैं। यह पेरेंट्ंस के प्यार दिखाने का एक तरीका भी हो सकता है। लेकिन आपकी इस आदत से बच्चा जिद्दी हो जाएगा। साथ ही अगर आप उनको हर मांगी हुई चीज फौरन लाकर देंगे, तो वह उसकी वैल्यू नहीं समझ पाएंगे। साथ ही ऐसा करने से मेहनत उनके स्वभाव का हिस्सा नहीं बन पाएगा।

कभी न करें कंपेयर
कई बार पेरेंट्स जानकर या अनजाने में अन्य बच्चों से अपने बच्चे की तुलना कर बैठते हैं। लेकिन इसका आपके बच्चे के दिमाग पर गलत असर पड़ सकता है। ऐसा करने से बच्चे का सेल्फ कॉन्फिडेंस गिर सकता है। इसलिए हर छोटी से छोटी कामयाबी के लिए बच्चे की सराहना करनी चाहिए। पेरेंट्स द्वारा ऐसा करने से बच्चे का पॉजिटिव एटिड्यूड डेवलप होता है।