Twinkle Khanna से लीजिए गजब के पेरेंटिंग टिप्स, बच्चों की परवरिश में नहीं होगी कमी

By Ek Baat Bata | Sep 13, 2023

बॉलीवुड एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना उन सेलेब्स में शुमार हैं, जो अपने इंटरव्यू या सोशल मीडिया पर कई मुद्दों पर खुलकर बात करती हैं और इन मुद्दों पर अपने विचार लोगों के साथ साझा करती हैं। एक्ट्रेस परिवार, परवरिश और आपसी रिश्तों से जुड़ी जरूरी बातें लोगों से शेयर करती हैं। जिसके कारण लोग एक्ट्रेस से काफी प्रभावित रहती हैं। ट्विंकल खन्ना के पति अक्षय कुमार हैं और इस कपल्स के दो बच्चे भी हैं। 

एक्ट्रेस के मुताबिक बच्चों की परवरिश से पहले पेरेंट्स को भी ट्रेनिंग की जरूरत होती है। एक्ट्रेस का कहना है कि जिस तरह से ट्रेनिंग और ड्राइविंग टेस्ट पास करने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस लिया जाता है। ठीक उसी तरह बच्चों की परवरिश से पहले पेरेंट्स को ट्रेनिंग चाहिए होती हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपके साथ ट्विंकल खन्ना द्वारा शेयर किए गए पेरेंटिंग टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

जरूरी नहीं है परफेक्शन
एक्ट्रेस के मुताबिक पेरेंट्स का काम बच्चों को परफेक्ट बचपन देना नहीं होता है। बल्कि पेरेंट्स को अपने बच्चों के दिमाग को आइडियाज से भर देना चाहिए। जिसे वह अपनी ताकत की तरह इस्तेमाल करें। बच्चों को अपनी सम्मान करना सिखाएं, ताकि वह जागरुक बनें, लोगों की मदद के लिए प्रेरित हों। लेकिन कभी भी उनकी कमजोरियों को रेखांकित नहीं करना चाहिए। जिसमें उनको ढेर सारा प्यार करना और जबरदस्ती सब्जियां खिलाना भी शामिल है। पेरेंट्स को अपने कामों को भूलकर उनके साथ उनके कामों में भी हाथ बंटाने का प्रयास करना चाहिए। 

इम्परफेक्ट भी है ग्रेट
ट्विंकल के अनुसार, कोई भी पेरेंट्स हर समय परफेक्ट नहीं बन सकते हैं। पेरेंट्स या कोई भी कितना भी ट्राई कर ले, लेकिन कुछ ना कुछ कमी हमेशा बनी रहती हैं। इसलिए परफेक्शन के भूत को सिर से उतार दें। क्योंकि कई बार इम्परफेक्ट भी आपको ग्रेट फीलिंग्स दे जाता है। इसलिए परफेक्ट बनने की चाह को किनारे कर पेरेंटिंग के हर मूमेंट को खुलकर इंज्वॉय करना चाहिए। 

बच्चों के दिमाग पर दें ध्यान
एक्ट्रेस के मुताबिक हर पेरेंट्स अपने बच्चे के होमवर्क पर ध्यान देते हैं। लेकिन इसके साथ यह भी जरूरी है कि बच्चे के दिमाग में क्या चल रहा है, इस पर भी पेरेंट्स ध्यान दें। बच्चों से बातें करें उनकी भावनाओं को समझने का प्रयास करें। अगर यह टिप्स हर पेरेंट्स अपनाते हैं, तो वह एक अच्छे दोस्त की तरह अपने बच्चे के साथ रिश्ता निभा सकते हैं। साथ ही बच्चे को उचित मार्गदर्शन भी दे सकते हैं।