Winter Baby Care: सर्दियों में इस तरह से रखें बच्चों का ख्याल, बार-बार बीमार नहीं पड़ेंगे बच्चे

By Ek Baat Bata | Dec 18, 2023

सर्दियों के मौसम में बच्चों के बीमार होने का खतरा अधिक होता है। बच्चे सर्दियों में खांसी-जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं का जल्दी शिकार हो जाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स के लिए बच्चों का ख्याल रखना चुनौतिपूर्ण कार्य हो जाता है। क्योंकि ठंड के मौसम में बच्चे को सर्दी से बचाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपके साथ कुछ आसान टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप अपने नन्हे मुन्हें बच्चे को बीमारियों से बचाकर रख सकते हैं। 

बच्चे को दिखाएं धूप
सर्दियों के मौसम में बच्चों को सुबह के समय धूप जरूर दिखाएं। सुबह की सूर्य किरणें सेहत के लिए लाभकारी होती हैं। लेकिन धूप में उन्हें बिठाने के साथ ही ठंडे कपड़ों से जरूर ढककर रखें।  

ठंड के कपड़ें जरूर पहनाएं
सर्दियों के मौसम में बच्चे को ठंडी हवा से बचाने के लिए उन्हें गर्म कपड़े पहनाकर रखें। सर्दी के मौसम में बच्चों को विशेषकर ऊनी और गर्म कपड़े पहनें। जिससे कि वह ठंड के मौसम में सुरक्षित रह सकें। 

हेल्दी डाइट है जरूरी
ठंड के मौसम में बच्चों को हेल्दी डाइट और गरम पदार्थ खाने के लिए दें। आप गरम आहार में बच्चों को सूप, अदरक वाली चाय और दाल खाने के लिए दें। इससे वह हेल्दी रहेंगे। 

सर्द हवा से बचाएं
ठंड के मौसम में भी बच्चे खेलने-कूदने में व्यस्त रहते हैं। ऐसे में उन्हें सर्दी लगने की अधिक संभावना होती है। ऐसे में बच्चे को ठंडी हवा से बचाकर रखें। 

हाथ-पैरों की करें देखभाल
सर्दियों में बच्चों के हाथ-पैर ठंडे पानी से धोकर उन्हें अच्छे से सुखाएं। क्योंकि हाथ-पैर गीले रखने पर उनको सर्दी लग सकती है। जिससे कि आपका बच्चा ठंड में बीमार न पड़े।

हाइजीन का रखें ख्याल
बच्चों की सेहत के साथ ही उनकी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। क्योंकि जब बच्चे की हाइजीन का अच्छा ख्याल रखेंगे तो वह सर्दी-खांसी जैसी समस्या से बच सकेंगे।

टीकाकरण है जरूरी
ठंडी मौसम में सामान्य बीमारियों से बचाव के लिए बच्चों का टीकाकरण बेहद जरूरी है। ऐसे में समय पर सभी जरूरी टीके अवश्य लगवाएं।