Baby Care Tips: सर्दी के मौसम में प्री मैच्योर बेबी का ऐसे रखें ख्याल, ये टिप्स आएंगे बड़े काम

By Ek Baat Bata | Dec 12, 2023

गर्भ में 9 महीने रहने के बाद जब डिलीवरी होती है, तो उस दौरान बच्चे को स्वस्थ माना जाता है। लेकिन जब बच्चा 9 महीने से पहले जन्म लेता है तो उसे एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। ऐसे  बच्चों को प्री-मैच्योर बेबी कहा जाता है।
 
बता दें कि 9 महीने से पहले डिलीवरी होने के कारण बच्चे के शरीर का पूरा विकास नहीं हो पाता है। ऐसे में इनको ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। बदलते मौसम में प्री मैच्योर बच्चे का खास ख्याल रखना पड़ता है। उनकी देखभाल में विशेष सावधानी बरती होती है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्री मैच्योर बच्चे की किस तरह से देखभाल करनी चाहिए। 

ऐसे करें प्रीमैच्योर बच्चे की देखभाल

बच्चे को गर्म रखें
सर्दी के मौसम में प्री मैच्योर बच्चे को गर्म रखना बेहद जरूरी होता है। प्री मैच्योर बेबी के शरीर का तापमान 36.5 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। ऐसे में आप उन्हें गर्म कपड़े पहनाकर रखें। बच्चे को ढेर सारे कपड़े न पहनाकर सिर्फ एक मोटा ऊनी कपड़ा पहनाएं। इसके अलावा आप बेबी को टोपी, दस्ताने और मोजे भी पहना सकती हैं। बेबी को किसी गर्म कंबल या फिर स्वेटर में लपेट कर रखें। वहीं एक हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल के पास बच्चे को रखें। 

नियमित रूप से पिलाएं दूध
कम दिनों के बच्चों को प्रतिदिन नियमित रूप से दूध पिलाना चाहिए। प्री-मैच्योर शिशुओं की भूख अधिक हो सकती है, इसलिए उसे समय-समय पर दूध पिलाते रहना चाहिए। मां के दूध से बच्चा अत्यधिक पोषित होता है और वह हमेशा स्वस्थ रहता है।   

बच्चे को धूप में रखें
बच्चे को प्रतिदिन धूप दिखाने से विटामिन डी मिलता है। यह बच्चे के विकास के लिए अत्यधिक जरूरी होता है। बच्चे को धूप दिखाते समय इस बात का अधिक ध्यान दें कि आपका बच्चा सीधे धूप में न हो। आइए जानते हैं बच्चे को धूप में रखने के लिए कुछ निम्नलिखित उपाय:

बच्चे को सुबह या शाम प्रतिदिन धूप में रखना चाहिए। धूप दिखाते समय बच्चे को धूप की सीध में नहीं रखना चाहिए, बल्कि अपने बच्चे को एक छाता या छतरी के नीचे रखें। बच्चे को धूप से निकलने वाली तेज किरणों से बचाने के लिए बच्चे को क्रीम या लोशन लगाएं।