Parenting Tips: बेटे को बनाना चाहते हैं जेंटलमैन तो अपनाएं ये पेरेंटिंग टिप्स, सभी करेंगे तारीफ

By Ek Baat Bata | Oct 23, 2023

आमतौर पर पेरेंट्स अपनी बेटियों की परवरिश को लेकर ज्यादा परेशान रहते हैं। पेरेंट्स अपनी बेटियों को सर्वगुण संपन्न बनाने की हर कोशिश करते हैं। लेकिन अगर आप अपने बेटे को विचारशील और बेहतर इंसान बनाना चाहते हैं, तो आपको उसके पालन-पोषण पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। हांलाकि आपको यह काम थोड़ा चुनौती भरा लग सकता है। लेकिन आपके थोड़े प्रयास आपके बेटे को एक बेहतर इंसान बनाने में मदद कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बेटे को खुशहाल, सर्वगुणसंपन्न व्यक्तित्व बनाने के कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं। 

बेटों की परवरिश में पेरेंट्स इन बातों का रखें ख्‍याल

जिम्‍मेदारियों दें
छोटे बच्‍चों खासतौर पर लड़कों को कम उम्र से ही जिम्मेदारियां देना जरूरी है। आप उन्हें छोटे-छोटे टास्क देना शुरू करें। जैसे जब बच्चे छोटे होते हैं, तो आप उनसे कुकिंग के दौरान चम्मच मांग सकते हैं या फिर रोज गार्डन और पेट्स को पानी देने की जिम्मेदारी दे सकते हैं। 

फीलिंग्स को एक्‍सप्रेस करना सिखाएं
आपने देखा होगा कि लड़कों को रोने के लिए मना किया जाता है। लेकिन अगर आपका बेटा किसी बात से अपसेट है तो आप उसे खुलकर अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने दें, उसे रोने से ना रोकें। जब तक कि वह आउट ऑफ कंट्रोल ना हो जाए। इस तरह से वह अपनी फीलिंग्स को कंट्रोल करना सीखेगा और उन्हें सही तरीके से व्यक्त करना सीखेगा। बतौर पेरेंट्स आप बेटे को गुस्‍सा, प्‍यार, दुख को समझने और उसे बेहतर तरीके से एक्‍सप्रेस करना बता व सिखा सकते हैं।

फिजिकल अफेक्‍शन के साथ दें स्‍नेह
कई रिसर्च में पाया गया है कि पेरेंट्स लड़कियों की तुलना में लड़कों को कम स्पर्श कर स्नेह देते हैं। लेकिन लड़कियों के जितना ही लड़कों को भी प्यार और स्नेह की जरूरत होती है। भले ही आपका बेटा दोस्‍तों या अन्य लोगों के सामने आपको गले लगने या प्यार करने से मना करे या शर्माएं। तो आपको यह समझना चाहिए कि अभी उसे वक्त की जरूरत होती है। बेटे द्वारा ऐसा करने से मना करने पर आप उसकी पीठ थपथपाएं, गले लगाएं, हाथ पकड़ें।

सोशल स्‍किल को बढाएं
ज्यादातर लड़कियों की तुलना में लड़के गहरी दोस्ती करने में पीछे रहते हैं। ऐसे में आप बेटों को अपनी चीजों को शेयर करने, दोस्त बनाने और लोगों की मदद करने आदि की स्किल सिखा सकते हैं। इस तरह से आपके बेटे की सोशल स्किल बढ़ पाएगी। 

लोगों को दे इज्‍जत
अगर आप चाहते हैं कि आपका बेटा आपकी या सामने वाले की इज्जत करे। तो उसे हर उम्र और हर जेंडर के लोगों की इज्जत करना सिखाएं। आपके बर्ताव से बच्चे के बिहेवियर में सकारात्मक परिवर्तन आएगा। इससे वह लोगों को समान रूप से इज्जत देना सीखेगा। फिर चाहे वह किसी भी जेंडर के हों।