Sunglasses Benefits: सनग्लासेस खरीदते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, धूप से बचाव के साथ लुक भी होगा बेहतर

By Ek Baat Bata | Apr 19, 2023

अक्सर लोग गर्मियों में तेज धूप से बचने के लिए सनग्लासेस का यूज करते हैं। सनग्लासेस हमारी आंखों और उसके आसपास के नाजुक त्वचा को सूर्य की युवी किरणों से प्रोटेक्ट करता है। ऐसे में अगर आप भी सनग्लासेस खरीदने जा रहे हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। यह प्रोटेक्शन के साथ ही आपके लुक को भी बेहतर बनाएगा। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको सनग्लासेस खरीदने के दौरान ध्यान रखने वाली कुछ अहम बातों को बताने जा रहे हैं।

शेप का ध्यान रखें
सनग्लासेस खरीदने के दौरान आपको अपने चेहरे के शेप का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि कई बार लोग सनग्लासेस तो अच्छे खरीदते हैं लेकिन वह उनके फेस पर बिलकुल भी सूट नहीं करता है। आजकल मार्केट में कई तरह से सनग्लासेस मिलते हैं। वहीं ऑनलाइन में अलग-अलग वैरायटी भी मौजूद रहती हैं। इसमें आप अपने फेस के शेप के अनुसार सनग्लासेस चुनने चाहिए। ऑनलाइन में अलग-अलग रंग के सनग्लासेज मिलते हैं। लेकिन इनको खरीदते समय यह जरूर ध्यान रखें कि यह आपकी आखों के चारों तरफ पूरी जगह को कवर कर ले।

सनग्लासेस के लेंस
अगर आप भी सनग्लासेस खरीदने जा रही हैं तो इस बाद का ध्यान ऱखें कि इसके लेंस पतले हों। बता दें कि पतले लेंस ज्यादा रिफ्लेक्टिव होते हैं। साथ ही यह सूर्य की किरणों को रिफलेक्ट कर आपकी आखों को प्रोटेक्ट करते हैं। इसके अलावा फ्रेम के मटेरियल का भी सोच-समझकर चुनाव करना चाहिए। यदि आप हैवी सनग्लासेस लेती हैं तो इससे ज्यादा पसीना आने की संभावना होती है। इसलिए अपने कंफर्ट के हिसाब से ही आपको गॉगल्स फ्रेम का मटेरियल सेलेक्ट करना चाहिए।

अगर आप स्टील के फ्रेम वाला सनग्लासेस का चुनाव करती हैं तो इससे पहले यह जानना जरूरी है कि स्टील के फ्रेम धूप में गर्म हो जाएंगे। साथ ही यह आपकी स्किन को भी जला सकता है। या इसके दाग से आपका चेहरा खराब हो सकता है। इसलिए पॉलीकार्बोनेट, प्लास्टिक या नायलॉन का फ्रेम ही चुनना चाहिए।

सनग्लासेस वारंटी
धूप से आंखों की सुरक्षा करने वाले सनग्लासेस खरीदते समय यह भी ध्यान रखें कि यह आपकी आंखों को किस तरह से लाभदायक है। इन्हें खरीदने से पहले पहनकर जरूर देखना चाहिए। इससे आपको यह पता चलेगा कि आपको चश्मे से आपकी आंखों को आराम मिल रहा है या नहीं। साथ ही इसकी वारंटी भी जरूर चेक करें।