Weight Loss Tips: एक महीने के अंदर गायब हो जाएंगी पेट की सारी चर्बी, फॉलो करें ये 6 उपाय

By Ek Baat Bata | Jun 15, 2023

कम समय में वजन कम करने के लिए अक्सर हमें फिटनेस ट्रेनर की मदद लेनी पड़ती हैं। फिटनेस ट्रेनर हेल्दी तरीके से वजन को कम करने में मदद करता है। लेकिन पर्सनल ट्रेनर का सौदा काफी महंगा साबित होता है। इसलिए वेट लॉस के लिए हम आपको कुछ ऐसे असरदार टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको अपनाकर आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। साथ ही आपको किसी फिटनेस ट्रेनर की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। 

बता दें कि फैट कम करने के लिए आपको 6 काम जरूर करने चाहिए। इन टिप्स को अपनाने से आपको 1 महीने में हैरान कर देने वाले नतीजे मिलेंगे। हालांकि वेट कम करना आपके मेहनत और लगन पर भी काफी हद तक निर्भर करता है। आइए जानते हैं कैसे आप आसानी से अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।

कम करें कैलोरी
आप रोजाना जितना कैलोरी बर्न कर रहे हैं, प्रयास करें कि उससे कम कैलोरी का ही सेवन करें। प्रोटीन से सारी कैलोरी न लें। बता दें कि लोग प्रोटीन बढ़ाकर कार्ब्स और फैट हटा देते हैं। लेकिन आपकी वेट लॉस डाइट बैलेंस होनी चाहिए। जिससे कि आपके शरीर को प्रोटीन के साथ हेल्दी कार्ब्स और हेल्दी फैट्स का अच्छा मिक्सचर मिल सके। 

कार्डियो
कैलोरी बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका कार्डियो है। फिटनेस ट्रेनर भी वेट लॉस करने के लिए सुबह के वक्त खाली पेट कार्डियो करने की सलाह देते हैं। कार्डियो में आप फ्रॉग जंप, जंपिंग जैक, स्प्रिंट, बर्पीज, माउंटेन क्लाइंबर्स जैसी एक्सरसाइज कर सकती हैं। इससे आपका वेट भी तेजी से कम होगा।

रात में ना खाएं ये चीज
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, फैट को कम करने के लिए रात में हल्का डिनर लेना चाहिए। इसके साथ ही रात के खाने में कार्ब्स लेना बंद कर देना चाहिए। रात के खाने में सिर्फ प्रोटीन रिच फूड्स का सेवन करें। वहीं रात में सोने के करीब 2-3 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए। 

पिएं 4-5 लीटर पानी
हर व्यक्ति को दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से न सिर्फ आपका मेटाबेल्जियम तेज रहेगा। साथ ही आपका शरीर भी हाइड्रेट रहेगा। यह कैलोरी फ्री ड्रिंक है, जो आपकी भूख को शांत करने का काम करता है।

पर्याप्त नींद लें
अगर आप अपने बैली फैट या जांघों के फैट को कम करना चाहते हैं तो आपको रोजाना पर्याप्त नींद जरूर लेना चाहिए। अच्छी और गहरी नींद मसल्स को रिपेयर करने के साथ कैलोरी बर्न में सहायक होती है। इसलिए रोजाना 7-8 घंटे नींद लेना जरूरी होता है।

चीट मील 
आपकी इच्छाओं को पूरा करने के साथ डाइट और रुटीन पर टिके रहने में चीट मील आपकी मदद करता है। हालांकि आप 15-20 दिनों में एक बार सिर्फ चीट मील लें। साथ ही इसमें सारा फूड क्लीन होना चाहिए। इस दौरान किसी भी तरह के जंक या प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचना चाहिए।