Weight Loss: वेट लॉस के दौरान संभलकर करें ये 4 उपाय, 1 महीने में कम होगा 2-4 किलो वजन

By Ek Baat Bata | Jul 12, 2023

मोटापा बढ़ने के साथ ही, हाई बीपी, डायबिटीज और हाई कोलेस्टट्रॉल का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में दिल की बीमारी, कैंसर और लिवर जैसी साइलेंट किलर बीमारियों के होने का संभावना बनने लगती है। ऐसे में अगर आप भी वेट लॉस के सारे तरीके अपना कर निराश हो चुके हैं। तो बता दें कि यह आर्टिकल आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम आपको 1 महीने के अंदर वेट लॉस की कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन 4 तरीकों को अपनाकर आप 1 महीने में 2-4 किलोग्राम फैट कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में

पहले सप्ताह में चीनी से बनाएं दूरी
सबसे पहले अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो आपको टेबल शुगर को नियंत्रित करना होगा। आप आर्टिफिशियल चीनी का सेवन करना बिलकुल बंद कर दें। क्योंकि इससे शरीर में मोटापा बढ़ता है और पेट की चर्बी बढ़ने लगती है।

दूसरे हफ्ते में जंक फूड को कहें ना
पहले सप्ताह में चीनी छोड़ने के बाद दूसरे सप्ताह में जंक फूड को बाय-बाय बोल दें। क्योंकि जंक फूड्स में पोषण नहीं होता है। इनमें रिफाइंड कार्ब्स, शुगर और खतरनाक टॉक्सिन होते हैं। जो आपके मेटाबॉल्जियम को खराब करके मोटापा बढ़ाने लगते हैं।

तीसरे सप्ताह में कम करें हेल्दी कार्ब्स
शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए हेल्दी कार्ब्स की जरूरत होती है। लेकिन तीसरे सप्ताह में आपको अपनी डाइट में हेल्दी कार्ब्स की मात्रा को थोड़ा कम करना है। इस दौरान चावल, रोटी, आलू और ओट्स का सेवन कर करें। वहीं प्रोटीन लीन सोर्स बढ़ाएं। वेट प्रोटीन फूड्स के साथ हेल्दी फैट्स को बढ़ाने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि नॉन वेज प्रोटीन फूड के साथ आप नट्स, मस्टर्ड ऑयल और ऑलिव ऑयल का सेवन कर सकते हैं।

शुरू करें वेट ट्रेनिंग
वेट लॉस के लिए आपको शुरूआत से वेट ट्रेनिंग पर ध्यान देना चाहिए। इससे मसल्स लॉस होने से बचती हैं। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म पर भी इसका अगले 48 घंटे तक असर रहता है। इसलिए आप कार्डियो से पहले वेट ट्रेनिंग जरूर करें।