Easy Exercise: ऑफिस डेस्क पर बैठकर भी कर सकते हैं ये एक्सरसाइज, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

By Ek Baat Bata | Aug 07, 2023

आजकल की वर्चुअल दुनिया में हम सभी बैठे रहने का काम अधिक करने लगे हैं। ऐसे में खुद को फिट और हेल्दी रहना सबसे बड़ा टास्क बन गया है। क्योंकि लगातार बैठे रहने से हमारे शरीर का मूवमेंट कम होता है। वहीं बैठे रहने पर कमर पर जोर पड़ता है और इससे कमर में दर्द भी होने लगता है। इसके साथ ही अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी होने लगती हैं। इस दौरान मोटापा बढ़ना, शरीर का शेप खराब होना आदि शामिल हैं।

ऐसे में हर कोई यही चाहता है कि वह फिट और हेल्दी रहें। ऐसे में अगर आप भी फिट और हेल्दी रहना चाहती हैं तो आज हम आपको कुछ आसान एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको आप डेस्ट पर भी आसानी से कर सकते हैं और अपना वेट लॉस कर सकते हैं।

मार्जरी आसन
आप कुर्सी पर बैठे-बैठे फुल बॉडी को स्ट्रेच कर सकते हैं। एक्सरसाइज करने से आपकी सुस्ती दूर होने के साथ ही शरीर का एक्स्ट्रा फैट भी जमा नहीं होगी। इसके लिए आप कुर्सी पर बैठ जाएं और अपने दोनों हाथों को सीधा ऊपर की ओर उठाएं। इस दौरान जब आपका पेट बाहर आएगा तो पेट को अंदर करने की कोशिश करें। इसके साथ ही अपनी पीठ को पीछे की तरफ पुश करें। इस दौरान आपको सीधा देखना है और अपने कंधों को लूज करना है।

गोमुखासन
गोमुखासन को करने के समय गाय की तरह आपकी स्थिति होती है। यह योगासन काफी आसान है और आप इसे घर या ऑफिस में आराम से कर सकते हैं। इस आसन को करने के लिए आप यह स्टेप फॉलो कर सकते हैं।

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले कुर्सी पर सीधा बैठ जाएं और अपनी कमर को सीधा रखें।
इसके बाद एक पैर को दूसरे पैर पर रखें, लेकिन इस दौरान थाई एक के ऊपर एक होनी चाहिए।
फिर बाएं हाथ को ऊपर उठाकर कोहनी से मोड़े और पीछे की तरफ कंधे से नीचे ले जाएं।
अब दाएं हाथ को कोहने से मोड़ कर ऊपर की तरफ ले जाकर पीछे पीठ पर ले जाएं।
इसके बाद दोनों हाथ की उंगलियों को पीठ पर ऐसे रखें कि वह इंटरल़ॉक हो जाएं।
सिर को कोहनी के सहारे कर पीछे की तरफ करने का प्रयास करें।
इस आसन को करने समय सांस छोड़ें और कम से कम यह प्रक्रिया 4-5 बार दोहराएं।