Fitness Tips: घर के इन कामों को करने से चुटकियों में बर्न होगी कैलोरी, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे फिट एंड फाइन

By Ek Baat Bata | Jul 04, 2024

आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण लोग तेजी से मोटापे का शिकार हो रहे हैं। मोटापा कम करने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं और डाइटिंग करते हैं। लेकिन इसके बाद भी कई बार मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता है। ऐसे में आप सिर्फ कुछ कामों को करने आसानी से घर पर आसानी से मोटापा कम कर सकते हैं।
 
बता दें कि अगर आपके घर पर बड़ा सा बगीचा है, तो आप वहां पर गार्डनिंग कर इको फ्रेंडली माहौल बना सकती हैं और साथ ही साथ कैलोरी भी बर्न कर सकती हैं। कैलोरी बर्न करने से आपका मोटापा भी कम होगा। बता दें कि पत्तियां इकट्ठा करना, घास काटना और खरपतवार निकालने जैसी एक्टिविटी कर आप हर घंटे 200 से 400 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

ऐसे करें वेट लॉस
बता दें कि पोंछा लगाने से हमारे शरीर की मांसपेशियां एक्टिव होती हैं और यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज भी है। आप इस काम को करके हर घंटे डेढ़ सौ से ढाई सौ कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

वहीं आमतौर पर घर की साफ-सफाई के लिए हम सभी वैक्युम क्लीनर की सहायता लेते हैं। लेकिन कैलोरी बर्न करने और वेट लॉस के लिए आपको हैवी वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना होता है। जब आप हैवी वैक्युम क्लीनर को खींचते हैं, तो इसके वजन और इंटेंसिटी के आधार पर हर घंटे 150 से 300 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

हम सभी के घरों में रोजाना डस्टिंग का काम होता है, क्योंकि घरों में बहुत जल्दी धूल-मिट्टी आ जाती है। ऐसे में घर को साफ करने और व्यवस्थित करने में हर घंटे 100 से 200 कैलोरी आसानी से बर्न कर सकती हैं। इससे आपकी फिजिकल एक्टिविटी भी होगी।

इसके अलावा हाथों से कपड़े धोना, निचोड़ना और सुखाना भी एक अच्छी एक्सरसाइज की तरह होता है। इस दौरान आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है। वही आप हर घंटे 100-200 कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

रोजाना बाथरूम की साफ-सफाई करने से भी आपके पूरे शरीर को एक्सरसाइज हो जाती है। साथ ही यह आपको डबल फायदा देगा। जिसमें पहला तो आपके घर का बाथरूम बैक्टीरिया फ्री हो जाएगा और दूसरा आपकी एक्सरसाइज हो जाएगी। बाथरूम क्लीनिंग के जरिए आप 150-300 कैलोरी आसानी से बर्न कर सकती हैं।