Fitness Tips: सौंफ का पानी पीने से तेजी से होता है वेट लॉस, बॉडी को डिटॉक्स करने में भी है सहायक

By Ek Baat Bata | Aug 17, 2023

दुनिया भर में अधिकतर लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। मोटापा बढ़ने के कारण लोगों में कई गंभीर समस्याओं जैसे डायबिटीज व हार्ट अटैक का खतरा होने की संभावना बनी रहती हैं। ऐसे में अगर आप भी तेजी से अपना वेट लॉस करना चाहते हैं तो बता दें कि वजन घटाने और शरीर को डिटॉक्स करने में सौंफ का पानी काफी फायदेमंद होता है। वैसे तो हर भारतीय किचन में सौंफ पाया जाता है। इसे औषधि के रूप में लेने से बढ़ा हुआ वजन आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। 

आप सौंफ के पानी से न सिर्फ बढ़े हुए वजन को घटा सकती हैं, बल्कि अपने शरीर को सुडौल बनाने में भी सौंफ का पानी काफी कारगर होता है। हेल्थ एक्सपर्टेस के अनुसार, सौंफ में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों का भरपूर स्त्रोत पाया जाता है। यह कैलोरी को बर्न करने में सहायक होने के साथ ही डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म को भी ठीक रखता है। सौंफ के पानी के सेवन से शरीर में पाचन क्रिया सही से काम करती है और शरीर को पोषक तत्व भी मिलता है। 

पेट ठीक तो आप स्वस्थ
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सौंफ एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर की तरह काम करता है। यही वजह है कि अक्सर भोजन किए जाने के बाद सौंफ का सेवन किया जाता है। ताकि यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने के साथ आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है। कई लोग गर्मियों में पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए सौंफ की ठंडाई का सेवन करते हैं। इससे पेट सही रहने के अलावा स्वस्थ भी रहता है।

ऐसे बनाएं सौंफ का पानी
सौंफ का पानी बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच सौंफ को दो बड़े गिलास पानी में डाल दें। अब इसमें चुटकी भर हल्दी डालकर इसे रातभर के लिए ढककर रख दें। सुबह इस पानी को निकालकर उबाल लें। फिर पानी को ठंडा कर एक-एक घूंट कर पूरा दिन पीते रहें।