Childhood Obesity: मोटापे की वजह से बच्चे इस गंभीर बीमारी का तेजी से हो रहे शिकार, ऐसे रखें उनका ख्याल

By Ek Baat Bata | Aug 02, 2023

आजकल के बच्चों में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है। बच्चों का बढ़ता मोटापा अक्सर पेरेंट्स के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। आजकल के बच्चों को जंक फूड और बाहर का खाना काफी पसंद होता है। वहीं लेजी लाइफस्टाल के चलते भी बच्चे मोटापे का शिकार हो रहे हैं। जिसके कारण बच्चों में कम उम्र से ही कई गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। कम उम्र में ही बच्चे डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। इसके अलावा उनमें कई अन्य बीमारियां भी देखने को मिल रही हैं। 

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बच्चों में डायबिटीज की बीमारी बड़ों की तुलना में ज्यादा गंभीर हो सकती हैं। इसलिए बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। अगर समय रहते इस बीमारी को कंट्रोल नहीं किया गया। तो उम्र बढ़ने के साथ ही यह समस्या भी बढ़ती चली जाएगी। आगे चलकर इसका सीधा असर बच्चों की किडनी और हार्ट पर भी पड़ सकता है। इसलिए समय पर इस बीमारी के लक्षणों को पहचान कर इसका इलाज करवाना बेहद जरूरी होता है।

बच्चों में इस बीमारी के लक्षण
डॉक्टरों के मुताबिक यदि आपका बच्चा जल्दी थक जाता है, बार-बार प्य़ास लग रही है, बार-बार पेशाब करने जाता है। तो बता दें कि यह डायबिटीज के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपका बच्चा मोटा है और उसके अंदर ऐसे लक्षण दिख रहे हैं। तो बच्चे की सेहत पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है। ऐसे में आप समय पर इन लक्षणों को पहचान कर बच्चे का इलाज करवा सकते हैं। इन लक्षणों के दिखते ही बच्चे का ब्लड शुगर टेस्ट करवाएं। यदि शुगर लेवल बढ़ा हुआ हो, तो ऐसे में डॉक्टर के पास जाने में देर नहीं करनी चाहिए।
 
ऐसे कंट्रोल करें डायबिटीज
बच्चों में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए उनकी लाइफस्टाइल में बदलाव करें।
बच्चे की डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करने की सलाह दें।
बच्चों को रोजाना आउटडोर एक्टिविटी के लिए प्रेरित करें। साथ ही घर में गैजेट्स का कम से कम इस्तेमाल करने दें।
खानपान पर विशेष ध्यान दें और जंक फूड से बच्चों को दूर रखें। 
अगर फैमिली में किसी को पहले से डायबिटीज है तो ऐसे में बच्चे की सेहत का खास ख्याल रखें।