Dry Fruits For Weight Loss: ड्राई फ्रूट्स को इस तरह से खाने पर तेजी से कम होगा वजन, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

By Ek Baat Bata | Sep 15, 2023

अंजीर, किशमिश, बादाम आदि ड्राई फ्रूट्स फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह आपको लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ रखते हैं। साथ ही इनके सेवन से कम भूख लगती है। आप नाश्ते में, स्नैक के रूप में या सलाद के साथ ड्राई फ्रूट्स को खा सकते हैं। रोजाना भोजन में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करके आप वजन घटाने में मदद पा सकते हैं।
 
लेकिन अगर आप इनको सही तरीके से नहीं खाते हैं, तो यह अधिक कैलोरी और शरीर में अधिक फैट प्रदान कर सकते हैं। आप वेट को कम करने के लिए ड्राई फ्रूट्स को खाने के सही तरीके के बारे में जान सकते हैं। इस तरीके से ड्राई फ्रूट्स खाने से आपका वजन 1 महीने में कम हो जाएगा।

पोर्शन कंट्रोल
ड्राई फ्रूट्स में कैलोरी की अधिक मात्रा पायी जाती है। इसलिए इनका सही मात्रा में इस्तेमाल करना जरूरी है। आपको मॉडरेट पोर्शन में सिर्फ कुछ ग्राम ही खाना चाहिए। अगर आप तरह से ड्राई फ्रूट्स नहीं खाते हैं, तो आपका वजन घटने की बजाय बढ़ने लगेगा।

रोजाना करें एक्सरसाइज
अगर आप भी रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाते हैं, तो आपको अपनी डेली रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज करनी चाहिए। जिससे कि आपकी कैलोरी बर्न हो सके। बता दें कि एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। ड्राई फ्रूट्स आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं। ऐसे में आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

पानी पीना
ड्राई फ्रूट्स खाने के बाद पानी पीना अहम होता है। यह आपके पाचन को बेहतर बनाने के साथ ही कैलोरी को भी तेजी से कम करता है। ड्राई फ्रूट्स में फाइबर अधिक पाया जाता है, जो आपके पाचन तंत्र को सही रखता है। लेकिन इसमें सोडियम की मात्रा अधिक हो सकती है। ऐसे में पानी से सोडियम संतुलित रहता है।

खाने के साथ ना खाएं ड्राई फ्रूट्स
भोजन के साथ ड्राई फ्रूट्स नहीं खाना चाहिए। क्योंकि भोजन के साथ ड्राई फ्रूट्स का सेवन आपकी कैलोरी इंटेक्स को बढ़ा सकता है। इसलिए आप इन्हें स्नैक्स के रूप में खाएं।

भिगोकर खाएं
इन्हें भिगोकर खाने से फ्रूट्स की ग्लाइसेमिक इंडेक्स धीरे-धीरे बढ़ता है। यह ऊर्जा को धीरे-धीरे छोड़ता है, जिससे भूख कम लगती है। भिगोए हुए फ्रूट्स को पचाना थोड़ा मुश्किल होता है। इससे पेट लंबे समय तक भरा होता है, साथ ही कैलोरी की खपत कम होती है।