पतला होने के लिए नहीं रहना होगा भूखा, वेट लॉस के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

By Ek Baat Bata | Mar 02, 2021

आजकल की सुस्त जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों के कारण मोटापे की समस्या आम हो गई है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक इस बीमारी का शिकार हैं। मोटापा ना सिर्फ देखने में बुरा लगता है बल्कि अपने साथ कई अन्य बीमारियाँ भी लेकर आता है। वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। कुछ लोग वर्कआउट करते हैं तो कुछ वजन कम करने के लिए भूखे रहते हैं। लेकिन आप खुद को बिना भूखा रखे और डाइटिंग किए भी आसानी से वजन घटा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बिना डाइटिंग वजन घटाने की कुछ असरदार टिप्स बताने जा रहे हैं - 

नाश्ता जरूर करें 
आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम अक्सर सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं। हालांकि, डॉक्टर्स के मुताबिक सुबह उठने के 20 मिनट के अंदर कुछ न कुछ जरूर खा लेना चाहिए। सुबह के नाश्ते में आप दलिया, फल, अंडे, जूस, पोहा आदि खा सकते हैं। 

थोड़ा-थोड़ा खाएं
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर में और कम खाएं। कम खाने हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। आप दिन में 2 या 3 बड़े मील खाने की बजाय दिनभर में थोड़ा-थोड़ा करके 5-6 छोटे मील खाएं। इससे आपको जल्दी भूख का एहसास भी नहीं होगा और आप अतिरिक्त कैलोरी खाने से बचेंगे।

डाइट में लाएं बदलाव
आप अपने खान-पान में छोटे-छोटे बदलाव करके भी वजन कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए सामान्य रोटी की जगह बाजरे की रोटी खाएं। या ऑयली नमकीन की जगह रोस्टेड मखाना खाएं।

एक्सरसाइज को न करें नजरअंदाज
वेट लॉस के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है। हफ्ते में कम से कम 4 दिन आधे-एक घंटे के लिए कोई भी फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। अगर आप एक्सरसाइज नहीं करना चाहते हैं तो अपनी कोई हॉबी जैसे साइकिलिंग, स्विमिंग या कोई भी फिजिकल एक्टिविटी अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं।  

रात को सोने से 3 घंटे पहले खाएं खाना
अगर आप रात को खाना खाते ही सो जाते हैं तो अपनी इस आदत को बदलें। खाना खाने के तुरंत बाद सो जाने से न केवल वजन बढ़ता है, बल्कि नींद में भी बाधा आती है। डॉक्टर्स के मुताबिक रात को सोने से कम से कम 3 घंटे पहले खा लेना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका पाचन तंत्र खाने को फैट में नहीं बदलने देता है। इससे आपको वेट लॉस में मदद मिलती है और नींद भी अच्छी आती है। 

खूब पानी पिएँ 
पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरुरी है, यह तो आप जानते ही होंगे। पानी पीने से शरीर में जमा हानिकारक पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलती है। वहीं, इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है। पानी पीने से पेट भरा रहता है और आप ओवरईटिंग करने से बचते हैं।