Weight Loss Tips: वेट लॉस के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

By Ek Baat Bata | Oct 17, 2024

आपने यह बहुत बार सुना होगा कि वेट लॉस में लिएन इंटेंस एक्सरसाइज और डाइटिंग बहुत जरूरी है। हालांकि इसका फायदा कुछ लोगों को मिलता है, तो वहीं कुछ लोगों पर इसका बिलकुल भी असर नहीं होता है। इससे एक बात साफ होती है कि यह तरीके हमेशा कारगर नहीं होते हैं। कई बार हम ऐसे टिप्स फॉलो कर गलतफहमी का भी शिकार हो जाते हैं।
 
अक्सर लोग सोशल मीडिया पर देखकर बिना सोचे-समझे वेट लॉस टिप्स फॉलो करने लगते हैं। लेकिन हर बार यह आपके लिए फायदेमंद साबित नहीं हो सकता है। तो वहीं कुछ तरीके आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको वेट लॉस से जुड़े उन टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वजन कम करने की बजाय आपका वजन बढ़ाते हैं।

कार्ब्स से दूरी
अधिकतर लोगों को यह गलतफहमी होती है कि वजन कम करने वाले लोगों के लिए कार्ब्स अच्छा नहीं है। लेकिन सभी कार्ब्स एक जैसे नहीं होते हैं। वेट लॉस की जर्नी में आपको जंक फूड और रिफाइंड कार्ब्स से दूर रहना है। आप फल, सब्जियों और साबुत अनाज में मिलने वाले कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

एक्सरसाइज करें
बता दें कि डाइट और एक्सरसाइज ये दोनों ही वेट लॉस के लिए बेहद जरूरी हैं। किसी एक चीज पर डिपेंड होना गलत है। अगर आप सिर्फ एक्सरसाइज पर ध्यान देते हैं और डाइट पर कंट्रोल नहीं करते हैं, तो आपको वेट लॉस में दिक्कत होगी।

सख्त डाइट प्लान
बहुत से लोग वेट लॉस के लिए सख्त डाइट प्लान फॉलो करते हैं। कम खाने वाली डाइट से वेट कम करने का लक्ष्य तो पूरा किया जा सकता है। लेकिन आप इसको लंबे समय तक फॉलो नहीं कर पाएंगे। ऐसे में जब आप अपने नॉर्मल लाइफस्टाइल में वापस लौटते हैं, तो वेट और ज्यादा बढ़ सकता है। इसलिए ऐसी डाइट चुनें, जिसको आप हमेशा फॉलो कर सकें। वजन कम करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना, संतुलित डाइट लेना और लाइफस्टाइल रुटीन में सकारात्मक बदलाव कर सकते हैं।