Weight Loss Tips For Teens: टीनएजर बच्चों में बढ़ाता मोटापा है कई बीमारियों का घर, वेट लॉस के लिए अपनाएं हेल्दी टिप्स

By Ek Baat Bata | Jul 22, 2023

आज कल मोटापे का शिकार बड़ों के साथ टीनएजर बच्चे भी हो रहे हैं। मोटापा लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन गया है। बता दें कि 13 से 19 साल के किशोर बच्चे मोटापे का शिकार तेजी से हो रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चों में मोटापा बढ़ने का कारण क्या है। इसकी वजह मोबाइल देखते रहना, अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स जैसे चिप्स, टीवी, तेल मसालेदार वाली चीजों का अधिक सेवन करना आदि है। 

बच्चे बाहर का जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं, वहीं अपना ज्यादा से ज्यादा समय घर में ही इनडोर गेम आदि खेलते रहते हैं। आजकल के बच्चे आउटडोर एक्टिविटी से दूर होते जा रहे हैं। जिसके कारण उनका तेजी से वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में अगर आप भी बच्चे के वेट को कंट्रोल में लाना चाहते हैं तो हम आपको इसके कुछ हेल्दी टिप्स बताने जा रहे हैं। क्योंकि बच्चों में मोटापा बढ़ने के कारण वह ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और टाइप-2 डायबिटीज जैसी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

वजन कम करने के उपाय
अगर आप भी बच्चे का वेट कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले बच्चे की बॉडी मास इंडेक्स जांच कराएं। इस जांच के जरिए आपको यह पता चल जाएगा कि बच्चे का वेट ज्यादा है या फिर वह मोटापे का शिकार है।

एक्सपर्ट से करें परामर्श
अगर आपके बच्चे का वेट तेजी से बढ़ रहा है तो आप बच्चे के हेल्दी खानपान और एक्सरसाइज पर ध्यान दे सकते हैं। लेकिन अगर इस उपाय से उसका वजन कम होने में समय लग रहा है, तो बता दें कि बच्चा ओवरवेट या ओबेसिटी का शिकार है। ऐसे में एक्सपर्ट्स से परामर्श कर बच्चे के लिए हर दिन का कैलोरी इनटेक प्लान बनाएं।

डाइट में शामिल करें न्यूट्रिएंट्स
बता दें कि बच्चे के खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। यह जरूर ध्यान रखे कि बच्चा जो भी खा रहा हो, उसमें सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद हों। वेट लॉस के लिए कम न खाएं, क्योंकि इससे कमजोरी आने के साथ ही वह बीमार पड़ सकते हैं। बच्चे को तीन समय का भोजन और एक बार स्नैक्स जरूर देने चाहिए। इसमें हेल्दी फैट्स, डायटरी फाइबर और लीन प्रोटीन जरूर शामिल करें। सब्जियां, ऑयली फिश, अंडा, लो-फैट डेयरी, साबुत अनाज, फल, बींस, फलियां, नट्स, बीज आदि को शामिल करें। ताकि उनका शारीरिक विकास अच्छे से हो सके।

हेल्दी स्नैक्स 
बच्चे को जंक फूड जैसे बर्गर, पिज्जा, अधिक तेल मसाला, स्नैक्स में चिप्स, फ्रेंच फ्राइज, पैक्ड फूड्स, कैंडी बार्स आदि से परहेज करवाएं। इसके अलावा आप बच्चे को लो-फैट ग्रीक योगर्ट, फ्रूट सलाद, सीड्स, साबुत अनाज से बने दाने आदि खिला सकती हैं। क्योंकि इनमें कैलोरी न के बराबर होती है। इसके अलावा वेट लॉस के लिए बच्चे की डाइट में पैक्ड जूस, एनर्जी ड्रिंक्स, चाय और कॉफी आदि शामिल न करें। क्योंकि इन सब में कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है।