Weight Loss: वेट लॉस के लिए बेहद फायदेमंद है ये सलाद, महीने भर में गायब हो जाएगा मोटापा

By Ek Baat Bata | Jul 20, 2023

आज के समय में वजन कम करना काफी ज्यादा मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप अपनी डाइट में सही मात्रा में प्रोटीन और फाइबर शामिल करते हैं। तो आप अपना वेट आसानी से कम कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट में सलाद भी शामिल कर सकते हैं। क्योंकि सलाद कैलोरीज से भरपूर होता है। वहीं सलाद में आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर की सही मात्रा भी मिल जाएगी। आइए जानते हैं कि आप कौन सी चीजों का सलाद अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

वेट लॉस करने वाले सलाद

स्प्राउट सलाद
दाल और सब्जियों से बना सलाद काफी ज्यादा हेल्दी होता है। इस सलाद को बनाने के लिए आप एक कप स्प्राउट्स जैसे मूंग दाल, राजमा, चना और कटी हुई सब्जियों जैसे गाजर, टमाटर आदि को शामिल कर सकते हैं। इसके बाद इस सलाद में ऑलिव ऑयल,नमक और चाट मसाला डालकर मिक्स कर लें।

काला चना सलाद
काले चने में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसे खाने से पेट जल्दी भर जाता है। काला चना को बनाने के लिए एक कड़ाही में हल्का सा तेल गर्म कर लें। अब इसमें राई के दाने और करी पत्ता डाल दें। फिर एक कप उबला चना डालकर उपर से काली मिर्च और नींबू का रस शामिल करें।

वाटरमेलन सलाद
वेट लॉस करने के लिए वाटरमेलन का सलाद बेस्ट है। इस सलाद को बनाने के लिए बाउल में कटा हुआ तरबूज, प्याज, और ऑलिव और काली मिर्च मिक्स करें। फिर इस सलाद में थोड़ा सा नमक मिलाएं। 

वेजिटेबल सलाद 
वेजिटेबल सलाद फाइबर से भरपूर होता है। साथ ही यह वजन कम करने में सहायक होता है। गाजर, प्यार और रेड पेपर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर इस सब्जियों में लहसुन की कलियां और विनेगर और ऑलिव ऑयल मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें काली मिर्च और नमक आदि मिक्स कर लें।