Weight Loss: जल्दी से करना चाहते हैं वेट लॉस तो फॉलो करें ये टिप्स, महीने भर में दिखेगा असर

By Ek Baat Bata | Jul 22, 2024

आज के समय में हर कोई अपने बढ़ते वजन और बाहर निकले पेट को लेकर परेशान रहता है। लटकता हुआ पेट सबकी पर्सनालिटी को खराब करता है। वेट लॉस के लिए डाइट और योग को सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक स्मार्ट लाइफस्टाइल फॉलो कर आप भी आसानी से अपना वेट लॉस कर सकते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ नए और असरदार उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप कुछ ही दिनों में अपना वेट लॉस कर सकते हैं।

सेट करें गोल
वेट लॉस की जर्नी के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें। बिना लक्ष्य निर्धारित किए यहां तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है। इसलिए छोटे-छोटे और आसान गोल्स सेट करें। जैसे पहले एक सप्ताह का गोल बनाएं, फिर महीने का, फिर 6 महीने का और फिर 1 साल का। ऐसे आगे लक्ष्य बनाते रहें। इससे आपको वेट लॉस करना आसान हो जाएगा।

फिटनेस रूटीन में बदलाव
बाहर निकले हुए पेट को कम करने के लिए निर्धारित रूटीन फॉलो करने से बचना चाहिए। प्रयास करें कि हर दिन या एक सप्ताह में कुछ वैरायटी को शामिल करें। इससे आपके शरीर को टफनेस मिलेगी और आप जल्दी वजन भी कम कर पाएंगे।

पार्टनर या साथी को करें शामिल
किसी भी काम को करने के लिए एक से भले दो लोगों को माना जाता है। अगर आप भी वेट लॉस की ट्रेनिंग के सफर में किसी साथी को जोड़ लेते हैं, तो न यह सिर्फ आपके लिए बल्कि दूसरे व्यक्ति के लिए भी वजन कम करना आसान हो जाएगा।

एल्कोहल का न करें सेवन
एल्कोहल के सेवन से भी वजन बढ़ सकता है। अगर आपको एल्कोहल की लत है, तो इस आदत को कंट्रोल करना चाहिए। क्योंकि एल्कोहल वाले ड्रिंक्स में हाई कैलोरीज पाई जाती है। ऐसे में इसको छोड़ने का प्रयास करें। यह आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है।

खाने से पहले पिएं पानी
रात को खाने से पहले एक बोतल पानी पिएं। इससे कैलोरी इंटेक को कंट्रोल करने में सहायता मिल सकती है। क्योंकि पानी में जीरो कैलोरी पाई जाती है। वहीं अगर आप खाना खाने से पहले पानी पीते हैं, तो इससे आपका पेट भरा हुआ लगता है। जिसके कारण आप कम खाना खाते हैं।