Weight Loss Tips: जल्द करना चाहते हैं वेट लॉस तो कैलोरी की मात्रा पर दें ध्यान, तेजी से घटेगा मोटापा

By Ek Baat Bata | Jun 17, 2024

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति मोटापे की समस्या से परेशान है। मोटापा बढ़ने का मुख्य कारण ज्यादा और अनहेल्दी खाने का सेवन करना है। वहीं डायबिटीज, थायरॉइड जैसी बीमारियां भी मोटापा को बढ़ाने का काम करती हैं। बता दें कि जब मेटाबॉलिज्म जब सही तरीके से काम नहीं करता है, तब तेजी से वेट बढ़ने लगता है। वहीं कुछ दवाइयों के अधिक सेवन से भी व्यक्ति मोटापे का शिकार हो सकता है। ऐसे में अगर आप भी जल्दी मोटापे को कम कर फिट शरीर पाने की चाहत रखते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

डाइट पर दें खास ध्यान 
मोटापा कम करने के लिए डाइट में जरूरी बदलाव के साथ डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए। आपको बता दें कि वेट लॉस की जर्नी में 80% डाइट और 20% एक्सरसाइज का रोल होता है। ऐसे में यह समझने की गलती नहीं करनी चाहिए कि आप बिना डाइट में बदलाव किए वेट लॉस कर सकते हैं। बल्कि आपको कैलोरी इनटेक पर भी फोकस करना चाहिए। बता दें कि अगर आप रोजाना कैलोरी में आवश्यकतानुसार कटौती करते हैं, तो आप हर उम्र में फिट बने रहेंगे।

कैलोरी बढ़ाने वाली चीज़ें
आपको बता दें कि मीठे, प्रोसेस्ड, तले-भुने और जंक फूड आइटम्स में अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। भले ही यह सारी चीजें खाने में काफी स्वादिष्ट लगती हैं, लेकिन लगातार इन चीजों का सेवन आप को फिट से फैट बना सकती हैं। साथ ही इस तरह के खाने का सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी स्लिम ट्रिम होने की चाहत रखते हैं, तो कैलोरी बर्न करने से ज्यादा कैलोरी के सेवन पर ध्यान देना चाहिए। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आप कैलोरी का सेवन ही न करें, बल्कि जरूरी है कि आप थोड़ी मात्रा में कैलोरी का सेवन करें।

ऐसे कम करें मोटापा
वेट लॉस के लिए कैलोरी इनटेक और उसे बर्न करने के बीच बैलेंस होना बेहद जरूरी है। आप जितनी कैलोरी का सेवन कर रहे हैं उससे अधिक बर्न करें। तभी आप जल्दी वेट लॉस कर पाएंगे।

पैक्ड, फ्राईड और जंक फूड का सेवन न करें। बल्कि इसकी जगह डाइट में फलों, साबुत अनाज, सब्जियों, दाल, फलियों के साथ डेयरी प्रोडक्ट्स की मात्रा बढ़ाएं। 

हालाँकि आर्टिफिशियल शुगर वाली चीज़ें सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती हैं। लेकिन इनमें किसी तरह का पोषण नहीं होता है। बल्कि यह मोटापे को बढ़ाती हैं। इसलिए इन चीजों का सेवन न करें। इनके स्थान पर नेचुरल शुगर वाली चीजों का सेवन करें।